1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना के बढ़ने लगे हैं मामले, केंद्र स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क

कोरोना के बढ़ने लगे हैं मामले, केंद्र स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताते हुए आज स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक प्रेसवार्ता आयोजित की गई। इसमें बताया गया कि कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम को तेजी से संपन्न किया जा रहा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Coronavirus :  कोरोना एक बार फिर से अपने पैर पसारने लगा है। दिल्ली व मुंबई के कोरोना संक्रमित आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलता है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। आज स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक प्रेस वार्ता की गई, जिसमें ये बताया गया कि मुंबई और दिल्ली में एक ही दिन में इस संक्रमण के मामलों में दोगुना उछाल आया है।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : ज्ञानवापी मामले में सुनवाई पूरी, मंगलवार को फैसला, कोर्ट परिसर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध

स्वास्थ्य मंत्रालयक की ओर से संयुक्त सचिव लव अग्रवाल  ने बताया कि ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं।  देश में मौजूदा समय में कोरोना के 82402 एक्टिव केस हैं। जबकि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 13154 केस दर्ज किए गये हैं। 26 दिसंबर से कोरोना में तेजी आने लगी है। सक्रिय केस की बात करें तो केरल में 25.66 और महाराष्ट्र में 21.33 प्रतिशत दर्ज किए गये हैं। इसके बाद कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और तमिल नाडु में केस दर्ज किए गए हैं। देश की 90 प्रतिशत वयस्क जनसंख्या को पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि 63.5 प्रतिशत को दूसरी डोज भी मिल चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी ने 15-18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने की बात कही थी। इसके लिए कार्यक्रम जल्द ही शुरू किया जाने वाला है।

पढ़ें :- Jharkhand : अवैध खनन को लेकर एक्शन में सोरेन सरकार, 2 खदान सील, 2 को नोटिस, एक क्रशर प्लांट नष्ट

खासकर दिल्ली और मुंबई में इसके मरीजों की संख्या में खतरनाक इजाफा हुआ है। इन दोनों ही महानगरों में एक ही दिन में संक्रमित मामलों की संख्या दोगुनी पहुंच चुकी है। अन्य जानकारी के मुताबिक मुंबई में एक दिन में 2510 नए केस दर्ज किए गये हैं। जबकि दिल्ली में एक दिन में करीब 923 मामले सामने आए हैं। इन दोनों ही महानगरों से आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। पंजाब में भी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लिए दस्तक दे दी है। महाराष्ट्र से ओमिक्रॉन के 252 मामले दर्ज किये गए हैं, जबकि 238 मामले राजधानी दिल्ली में दर्ज किए गए हैं। तीसरे स्थान में गुजरात रहा, यहां पर 97 केस मिले हैं। जिसके बाद रास्थान में 69, तेलंगाना में 62 व तमिलनाडु में 45 मामले ओमिक्रॉन के मिल चुके हैं।

इन मामलों को देखते हुए लोगों को सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। इसी तरह संक्रमितों की संख्या में इजाफा होते रहा तो जल्द ही तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...