1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बंगाल सरकार ने जताई आशंका राज्य में हजारों की संख्या में आ सकते हैं केस, पढ़ें पूरी खबर

बंगाल सरकार ने जताई आशंका राज्य में हजारों की संख्या में आ सकते हैं केस, पढ़ें पूरी खबर

प्राइवेट अस्पतालों से अपील की गई है कि महामारी रोकथाम में मददगार बनने के लिए तैयार रहना होगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Corona New Variant : पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण विकराल रूप लेता जा रहा है। पिछले 72 घंटों के अंदर संक्रमितों की संख्या 400 से बढ़कर 2 हजार को पार कर गई है। अब राज्य सरकार ने अस्पतालों को लिखे एक पत्र में इस बात की आशंका जाहिर की है कि राज्य में दैनिक संक्रमण दर 35 हजार को पार कर सकती है।

पढ़ें :- प्रदेश में कोरोना की टेस्टिंग बढाए जाने को लेकर सीएम योगी ने दिया निर्देश

निजी अस्पतालों को लिखा गया पत्र 

राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से निजी अस्पतालों को एक पत्र लिखा गया है जिसमें महामारी की तीसरी लहर से मुकाबले को लेकर व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने को कहा गया है। इसमें विभाग ने इस बात की आशंका जताई है कि राज्य में दैनिक संक्रमितों की संख्या 35 से 36 हजार हो सकती है।

इसलिए हालात को नियंत्रित करने के लिए ढांचागत व्यवस्थाएं दुरुस्त रखनी होगी। अस्पतालों को बेड, आईसीयू, आइसोलेशन वार्ड, स्वास्थ्य कर्मियों की मौजूदगी, दवाइयों की आपूर्ति और अन्य ढांचागत व्यवस्थाएं बेहतर करने की सलाह दी गई है। पत्र में प्राइवेट अस्पतालों से अपील की गई है कि महामारी रोकथाम में मददगार बनने के लिए तैयार रहना होगा।

बंगाल में पांच और ओमिक्रोन मरीज, संख्या पहुंची 16

पढ़ें :- Omicron Variant : कोविड-19 से जुड़ी तैयारियों में कमी ना आने दें राज्य- केंद्र सरकार

पश्चिम बंगाल में नववर्ष की शुरुआत से पहले कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की दहशत बढ़ गई है। राज्य में नए सिरे से पांच और लोग इसकी चपेट में आए हैं, जिसकी वजह से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है। इससे कोलकाता समेत पूरे राज्य में दहशत का माहौल है।
पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक संक्रमित लोगों की संख्या कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों में ही है।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि हाल ही में विदेश से लौटे छह लोगों की रिपोर्ट एयरपोर्ट पर ही कोरोना पॉजिटिव आई थी। उनके नमूने को ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि के लिए जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट गुरुवार रात आई है। इनमें से पांच लोग ओमिक्रोन पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक बच्चा भी शामिल है।

अधिक तेजी से बढ़ रहा है ओमिक्रोन

विदेश से लौटा पांच साल का बच्चा कोलकाता के प्रिंस अनवर शाह रोड का रहने वाला है। उसे मुकुंदपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया है। संक्रमितों में 24 साल का एक युवक भी शामिल है, जो हाथीबागान का रहने वाला है। उसे भी कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती किया गया है। कैखली और श्यामबाजार की रहने वाली दो महिलाएं भी संक्रमित पाई गई हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि जो लोग भी ओमिक्रोन पॉजिटिव पाए गए हैं, उन सभी में बहुत ही कम लक्षण नजर आ रहे हैं। राज्य स्वास्थ्य निदेशक अजय चक्रवर्ती ने बताया है कि डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन अधिक तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने राज्य के सभी जिलों में सेफ होम को फिर से शुरू करने का आदेश दिया है।

पढ़ें :- Omicron Variant:ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए मुंबई में न्यू इयर की पार्टियां रद्द

कोरोना के मद्देनजर स्वास्थ्यकर्मियों के लिए नए सिरे से रोस्टर तैयार किया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में दवाइयों की आपूर्ति भी अबाध रखने के निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि बढ़ते संक्रमण पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी चिंता जता चुकी हैं। उन्होंने सर्वाधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन विकसित करने की सलाह दी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...