1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. हरितालिका तीज पर्व को लेकर गंगा तट से मंदिरों तक में सुहागन महिलाओं की उमड़ी भीड़

हरितालिका तीज पर्व को लेकर गंगा तट से मंदिरों तक में सुहागन महिलाओं की उमड़ी भीड़

पूरे देश में हरितालिका तीज का पर्व लोगों द्वारा धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर महिलाओं ने व्रत रखा और अपने पति की लंबी आयु की कामना की।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बक्सर 09 सितम्बर । पति के दीर्घायु के लिए मनाया जानेवाला तीजपर्व को लेकर गुरुवार के दिन सुबह से ही सुहागन महिलाओं की भीड़ स्थानीय गंगा के विभिन्न घाटों पर देखी गई, बक्सर के आसपास के जिलों समेत यूपी के बलिया, उजियार, भरौली आदि जगहों से बड़ी संख्या में महिलाएं बक्सर के पवित्र रामरेखा घाट पर पूजा–अर्चना एवं गंगा स्नान हेतु आई है। गंगा घाटों पर जुटने वाली पूर्व अनुमानित भीड़ के लिए जिला प्रशासन पूर्व से ही तैयारिया कर ली थी। इस दौरान मजिस्ट्रेट की निगरानी में नाथ घाट, रामरेखा घाट, सती घाट पर पुलिस बलों के साथ गोताखोरों को भी तैनात किया गया ताकि किसी अनहोनी पर त्वरित कारवाई की जा सके।

पढ़ें :- Jharkhand : झारखंड में तेजी से बढ़ रहा है ED की जांच का दायरा, अब भवन निर्माण की तरफ बढ़ते जांच के कदम!

कोरोना काल के बाद सरकार की ओर से धार्मिक स्थलों को आनलाक किये जाने के बाद यह सबकुछ प्रत्याशित था। हरितालिका तीजपर्व को लेकर जिला मुख्यालय स्थित गौरी–शंकर मंदिर गंगा तट के शिव रामेश्वर मंदिर नाथ सम्प्रदाय के श्रीनाथ मंदिरों में महिलाओं के पूजा अर्चना हेतु विशेष व्यवस्था की गई थी ।

सर्वाधिक भीड़ गौरीशंकर मंदिर पर दिखी पूर्वांचल की मान्य परम्परा के अनुसार माँ पार्वती ने इसी स्थान पर शिव को वरण करने के लिए एक अनुष्ठान किया था। माँ के अनुष्ठान से प्रशन्न भगवान शिव ने अर्ध नारेश्वर के रूप में माँ पार्वती को दर्शन भी दिया था। अतः पूर्वांचल की महिलाएं अमर सुहाग के लिए गौरी शंकर के इस मंदिर में विशेष पूजा करती है और दान भी देती है। स्थानीय मंदिर प्रबंधकों ने भी कई पालियों में पूजा का आयोजन किया है। ताकि भीड़ के संग कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन हो सके ।तीज पर्व के लिए आज दिन भर शुभ मुहूर्त होने से बाहर से आई ब्रती सुहागन महिलाए सुबह की पालियों में ही पूजा अर्चना कर निवृत हो गई।
हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...