1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. बेमौसम बारिश से बर्बाद हुई फसल, केजरीवाल ने किया मुआवजे का ऐलान

बेमौसम बारिश से बर्बाद हुई फसल, केजरीवाल ने किया मुआवजे का ऐलान

केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दो हफ्ते के अंदर गिरदावरी का काम पूरा हो जाएगा और दो महीने के अंदर किसानों को उनके बैंक खातों में पैसा हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ऐलान किया कि राज्य में जिन किसानों की फसल बारिश के कारण बर्बाद हुई है, उन्हें सरकार मुआवजा देगी। यह मुआवजा प्रति एकड़ 50 हजार रुपये तक दिया जाएगा ।

पढ़ें :- Money Laundering Cases : 9 दिन की ED हिरासत में सत्येंद्र जैन, केजरीवाल ने कहा- जैन को फंसाया जा रहा है, तो बीजेपी ने मांगा केजरीवाल का इस्तीफा

केजरीवाल ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि सरकार ने सभी डीएम, एसडीएम को गिरदावरी के लिए आदेश दिया है। कहां, कितनी फसल बर्बाद हुई है, इसके सर्वे का कार्य शुरू हो गया है। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दो हफ्ते के अंदर गिरदावरी का काम पूरा हो जाएगा और दो महीने के अंदर किसानों को उनके बैंक खातों में पैसा हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बीते दिनों दिल्ली के कुछ किसानों ने उनसे मुलाकात कर जानकारी दी थी कि बेमौसम बारिश के कारण धान की फसल पूर्ण रूप से बर्बाद हो गई है। उसके बाद उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि जल्द से जल्द गिरदावरी का कार्य शुरु किया जाए।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपये का मुआवजा देने जा रही है। इतना मुआवजा देश के किसी राज्य में नहीं दिया जाता। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में किसानों को अकेला नहीं छोड़ा जाएगा। दिल्ली सरकार किसानों के साथ है।

उल्लेखनीय है कि अधिकतर किसानों की धान की फसल अभी खेतों में ही है। बीते दिनों हुई बेमौसम बारिश के चलते फसल खेतों में ही बर्बाद हो गई है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजे का ऐलान किया है।

पढ़ें :- Punjab : भ्रष्टाचार के आरोपी पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को हटाया जाना सराहनीय कदम- केजरीवाल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...