1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Delhi Air Pollution : दिल्ली में कल से पेट्रोल-डीजल के कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर लगी रोक, जानें किन वाहनों को मिलेगी छूट

Delhi Air Pollution : दिल्ली में कल से पेट्रोल-डीजल के कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर लगी रोक, जानें किन वाहनों को मिलेगी छूट

Delhi Pollution Today Update: दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों की एंट्री पर रोक लगा दी है। हालांकि, जरूरी वस्तुओं की गाड़ियों की एंट्री पर पाबंदी नहीं लगाई जाएगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Delhi Bans Commercial Petrol and Diesel Vehicles: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) के बढ़ते स्तर की वजह से हालात बेहद खराब हो चुके हैं। फिलहाल दिल्ली सरकार ने 27 नवंबर से पेट्रोल-डीजल के कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी है और यह रोक 3 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी। इससे दिल्ली में प्रवेश करने वाली पेट्रोल-डीजल की कमर्शियल गाड़ियां दिल्ली में प्रवेश नहीं कर पाएंगी।

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय (Gopal rai) ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सरकार की ओर से एक अहम फैसला लिया गया है। इस फैसले के अंतर्गत पेट्रोल-डीजल के वाहनों को दिल्ली में एंट्री नहीं दी जाएगी। जबकि बाहर के केवल सीएनजी और इलैक्ट्रिक गाड़ियों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही आवश्यक वस्तुओं को लाने वाली गाड़ियों को इस फैसले में छूटी दी गई है। ये गाड़ियां पहले की तरह ही दिल्ली में आ सकेंगी।

इसके साथ ही दिल्ली में कंस्ट्रक्शन से जुड़ी गतिविधियों पर भी रोक लगाई गई है। गोपाल राय ने बताया कि प्रतिबंध लगने के बाद प्रभावित मजदूरों को वित्तीय सहायता देने के लिए योजना तैयार करने के लिए श्रम विभाग को निर्देश दिए गये हैं।

 

दिल्ली का प्रदूषण स्तर आज भी खतरे के निशान पर

दिल्ली में शुक्रवार को भी हवा की गुणवत्ता जहरीली बनी हुई है। सफर (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली में एक्यूआई (AQI) 339 के स्तर पर रहा, ये स्तर बेहद खराब माना जाता है। बीते दिनों में एक्यूआई का स्तर 400 के पार तक चल रहा था।

और पढ़ें – 

राजधानी दिल्ली में बढते प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री ने दिया बड़ा बयान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X