1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अगले 3 साल में दिल्ली वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण मुक्त होगी- नितिन गडकरी

अगले 3 साल में दिल्ली वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण मुक्त होगी- नितिन गडकरी

नितिन गडकरी ने बताया कि उनके मंत्रालय ने सड़क बुनियादी ढांचे के विकास में 60 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इससे दिल्ली में प्रदूषण में कमी लाने में मदद मिलेगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 30 सितंबर। अगले तीन सालों में दिल्ली वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण से मुक्त हो जाएगी। ये कहना है केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का। गुरुवार को पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सालाना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण देश के लिए चिंता का बड़ा विषय है। अगले तीन सालों में हम दिल्ली को इससे मुक्त कर देंगे।

पढ़ें :- दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ फौजदारी का केस, असम के मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने दायर की याचिका

प्रदूषण मुक्त होगी दिल्ली

नितिन गडकरी ने बताया कि उनके मंत्रालय ने सड़क बुनियादी ढांचे के विकास में 60 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इससे दिल्ली में प्रदूषण में कमी लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने ये भी बताया कि उनका मंत्रालय दिल्ली से सभी कंटेनर डिपो और 1700 गोडाउन को बाहर ले जाने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है। अगले 15 दिनों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली विकास प्राधिकरण से इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। वो मुख्यमंत्री को पहले ही सुझाव दे चुके हैं कि दिल्ली में केवल बिजली से चलने वाली बसें ही चलाई जानी चाहिए। गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय 1 लाख करोड़ के लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस बात की भी जानकारी दी कि उनका मंत्रालय सभी वाहन निर्माताओं के लिए एक से अधिक ईंधनों पर चलने वाले वाहन बनाना बाध्यकारी करने जा रहा है। इस संबंध में उन्होंने ब्राजील, कनाडा और अमेरिका का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने सुप्रीम कार्ट में हलफनामा दाखिल किया है। उसे मंजूरी मिलने के बाद दो ईंधन वाले वाहन बनाना जरूरी किया जाएगा।

एक सुझाव में उन्होंने सेना के डीजल ईंजन वाहनों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने को कहा है। उनका कहना है कि सेना को एलएनजी, सीएनजी और एथेनॉल पर चलने वाले ट्रकों का इस्तेमाल करना चाहिए।

पढ़ें :- Current Political Situation : कांग्रेस ने देशभर के अपने विधायकों और सांसदों को दिल्ली तलब किया, जल्द से जल्द दिल्ली पहुंचने के निर्देश

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...