1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड आपदा में बिहार के मृतकों के परिजनों को मिलेगी दो-दो लाख की सहायता राशि

उत्तराखंड आपदा में बिहार के मृतकों के परिजनों को मिलेगी दो-दो लाख की सहायता राशि

सीएम नीतीश ने कहा कि दस बिहार वासियों की मृत्यु उत्तराखंड आपदा में हो चुकी है। इनमें से तीन लोगों का शव उनके पैतृक घर तक पहुंचाया जा चुका है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उत्तराखंड आपदा में मारे गए बिहार वासियों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये की मुआवजा राशि सीएम रिलीफ फंड से दी जाएगी।

पढ़ें :- Uttarakhand News:चमोली में 700 मीटर गहरी खाई में गिरी बोलेरो,एक दर्जन के आस-पास लोगों की मौत

सीएम नीतीश ने कहा कि दस बिहार वासियों की मृत्यु उत्तराखंड आपदा में हो चुकी है। इनमें से तीन लोगों का शव उनके पैतृक घर तक पहुंचाया जा चुका है। सात और लोगों को आज से कल तक उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये सभी मृतक पश्चिमी चंपारण जिले के वासी है। इन सभी मृतक के आश्रितों को सीएम रिलीफ फंड से दो लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

राजद प्रमुख लालू यादव के आने की खबर के बारे में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में नीतीश कुमार ने मुस्कुराते हुए कहा कि अरे छोड़िए इन बातों को कुछ नहीं रखा हुआ है। हालांकि, मौके पर मौजूद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ने कहा लालू प्रसाद के खराब स्वास्थ्य के कारण कोर्ट ने जमानत दी थी, ताकि वह अपने स्वास्थ्य को लेकर सुधार कर सकें लेकिन वह इसका फायदा राजनीति के लिए करने के लिए उठा रहे हैं। जाहिर है कि कानून इसे अपने रूप में देखेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि लालू प्रसाद के बिहार आने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रबी अभियान की शुरुआत की । बिहार सरकार ने इस सीजन में कुल 45.10 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई और 153.35 लाख मीट्रिक टन अनाज उत्पादन का लक्ष्य रखा है। 23 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बुवाई होगी और 72 लाख मीट्रिक टन गेहूं उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। कृषि विभाग प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 13 जिलों के किसानों को अनुदान देने की योजना बना रही है। इन किसानों को बीज आधी दर पर दी जाएगी।

पढ़ें :- Uttarakhand: उत्तराखंड के जोशीमठ में दर्दनाक हादसे, गहरी खाई में गाड़ी गिरने से 12 लोगों की मौत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...