1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड : राज्य कर्मचारियों को धामी सरकार देने जा रही है दिवाली तोहफा, जानें क्या होने वाला है खास !

उत्तराखंड : राज्य कर्मचारियों को धामी सरकार देने जा रही है दिवाली तोहफा, जानें क्या होने वाला है खास !

इसी महीने दिवाली में बोनस भी मिलेगा। इन दोनों प्रस्तावों को आज गुरुवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तराखंड,28 अक्टूबर –  उत्तराखंड के करीब ढाई लाख कर्मचारियों को दीपावली के मौके पर प्रदेश सरकार तोहफा देने जा रही है। आपको बता दें कि प्रदेश सरकार राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में तीन फीसद की वृद्धि करने का प्लान कर चुकी है। इसके साथ ही उनका डीए 28 फीसद से बढ़कर 31 फीसद हो जाएगा। साथ ही आपको बता दें कि राज्य कर्मचारियों को इसी महीने दिवाली में बोनस भी मिलेगा। इन दोनों प्रस्तावों को आज गुरुवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा।

पढ़ें :- Uttarakhand News:चमोली में 700 मीटर गहरी खाई में गिरी बोलेरो,एक दर्जन के आस-पास लोगों की मौत

प्रदेश की धामी सरकार राज्य कर्मचारियों पर इन दिनों मेहरबान होती नज़र आ रही है। यही कारण है कि राज्य सरकार अब उन्हें दीपावली के मौके पर दोहरी खुशी देने जा रही है। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले अपने कर्मचारियों के डीए में तीन फीसद की वृद्धि कर चुकी है। अब केंद्र सरकार के ही तर्ज पर राज्य सरकार भी दीपावली पर्व के मौके पर कर्मचारियों के डीए में तीन फीसद की बढ़ोतरी करने जा रही है।

बता दें कि बीते महीने सितंबर में सरकार ने राज्य के सरकारी, अर्ध सरकारी व कार्यप्रभारित कार्मिकों और पेंशनर के डीए में कुल 11 फीसद की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 28 फीसद हो गया था। अब खबर आ रही है कि राज्य सरकार कर्मचारियों के डीए में तीन फीसद का इजाफा और करने जा रही है जिसके बाद कर्मचारियों का कुल डीए 31 % हो जायेगा। वहीं आपको बता दें कि कर्मचारियों का बढ़ा हुआ डीए जुलाई महीने से दिया जाएगा।

मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य कर्मचारियों को बोनस देने पर भी मुहर लगना तय है। राज्य कर्मचारियों के साथ ही तकरीबन 40 हजार कर्मचारी सार्वजनिक निगमों, उपक्रमों, स्थानीय निकायों के 4800 ग्रेड वेतन तक के कर्मचारियों को बतौर बोनस करीब 6908 रुपये मिलेंगे। वहीं दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को बोनस के रूप में 1184 रुपये दिया जाएगा।

पढ़ें :- Uttarakhand: उत्तराखंड के जोशीमठ में दर्दनाक हादसे, गहरी खाई में गाड़ी गिरने से 12 लोगों की मौत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...