1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. धामी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, लिए जा सकते हैं कुछ महत्वपूर्ण फैसले

धामी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, लिए जा सकते हैं कुछ महत्वपूर्ण फैसले

बैठक में नई खेल नीति के साथ ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति , कृषि उद्यान, पर्यटन और स्वास्थ जैसे प्रस्ताओं पर मुहर लग सकती है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तराखंड,23 नवंबर : सीएम धामी की अध्यक्षता में आज शाम सचिवालय में उत्तराखंड सरकार की अहम कैबिनेट बैठक होने जा रही है। होने वाली कैबिनेट बैठक में उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य की नई खेल नीति के अलावा कई अहम प्रस्तावों पर भी मुहर लग सकती है। वहीं आपको बता दें कि इससे पहले धामी सरकार की कैबिनेट बैठक 11 नवंबर को होनी थी लेकिन किन्हीं कारणों से इस बैठक को राज्य सरकार द्वारा स्थगित कर दिया गया था। बैठक में नई खेल नीति के साथ ही खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति , कृषि उद्यान, पर्यटन और स्वास्थ जैसे प्रस्ताओं पर मुहर लग सकती है।

 

खिलाड़ियों को दी जाएगी बेहतर सुविधा

प्रदेश में प्रतिभावान खिलाड़ियों को धामी सरकार बेहतर सुविधा प्रदान करने का मन बना रही है। ऐसे में अब प्रतिभावान खिलाड़ियों के पौष्टिक आहार की सुविधा और साथ ही पदक जीतने पर पुरस्कार की व्यवस्था करने पर राज्य सरकार मन बना रही है। राज्य सरकार का कहना है कि अब प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को धन और सुविधा के आभाव में खेल नहीं छोड़ना पड़ेगा।

 

खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने का भी काम करेगी सरकार 

सिर्फ इतना ही नहीं राज्य सरकार अब ऐसे खिलाड़ियों को पूरा प्रोत्साहन भी देने का काम करेगी। इसके अलावा इन खिलाड़ियों को न केवल बड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का अवसर दिया जाएगा, बल्कि उन्हें राज्य सरकार द्वारा उचित पौष्टिक आहार भी सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही खेल में पदक जितने पर इन्हें राज्य सरकार द्वारा पुरष्कार भी प्रदान किया जाएगा।

वहीं आपको बता दें कि राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित नीति में ‘देव भूमि खेल रत्न पुरस्कार’ के साथ-साथ ‘हिमालय पुत्र खेल पुरस्कार’ भी दिया जाना प्रस्तावित किया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नीति में  खिलाड़ियों को सरकारी सेवा भी देने का प्रावधान प्रस्तावित किया गया है।

 

नई खेल नीति बनाने का लिया गया है निर्णय

आपको बता दें कि प्रदेश की धामी सरकार ने युवा प्रतिभागियों की प्रतिभाओं को बेहतर मंच प्रदान करने के लिए नई खेल नीति बनाने का निर्णय लिया है। हालाँकि इस नीति पर काम लगभग पूरा भी हो चुका है। प्रस्तावित नीति में खिलाडिय़ों की प्रतिभा को निखारने के लिए 5 साल, 10 साल और 15 साल के आधार पर कार्ययोजना बनाये जाने का प्रस्ताव है।

इसके अलावा ग्राम स्तर पर युवा प्रतिभाओं की पहचान के लिए खेल प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि खिलाड़ियों एवं उनके प्रशिक्षकों को खेल संबंधी आवश्यकता के लिए ‘सिंगल विंडो सिस्टम’ की व्यवस्था की जाएगी। खिलाड़ियों को उनका भविष्य बनाने में सहयोग देने के लिए महाविद्यालय, व्यावसायिक पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालयों में प्रवेश को 5 प्रतिशत खेल कोटा दिया जाएगा।

यमुना एक्सप्रेस-वे का बदला जा सकता है नाम, जल्द होगी घोषणा

 

देखें हमारी यह ख़ास रिपोर्ट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X