1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन से देश के करोड़ों किसानों को होगा लाभ : तोमर

डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन से देश के करोड़ों किसानों को होगा लाभ : तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन में कृषि क्षेत्र को जितना अधिक तकनीकी से जोड़ा जाएगा किसानों को उतना ही अधिक लाभ मिलेगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 07 सितंबर। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है। कृषि क्षेत्र को जितना अधिक तकनीकी से जोड़ा जाएगा किसानों को उतना ही अधिक लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा राज्यों की मदद से इस साल के अंत तक आठ करोड़ से ज्यादा किसानों का डाटा बेस तैयार कर लिया जाएगा।

पढ़ें :- तेजिंदर बग्गा मामले में पंजाब पुलिस पर दर्ज एफआईआर निरस्त करने की मांग, दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका

तोमर ने मंगलवार को देशभर के किसानों व कृषि क्षेत्र के दीर्घकालीन समग्र विकास के लिए आयोजित मुख्यमंत्रियों और कृषि मंत्रियों की वर्चुअल बैठक के दूसरे दिन संबोधित करते हुए कहा कि खेती को तकनीकी से जोड़ने पर उत्पादन व उत्पादकता बढ़ेगी, लागत कम होगी, पारदर्शिता आएगी और केंद्र व राज्य सरकारों की योजनाओं की ईमानदार पहुंच आम लोग और छोटे किसानों तक पूरी तरह हो सकेगी।

तोमर ने कहा कि डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन से देश के करोड़ों किसानों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे, केंद्र व राज्य सरकारों की योजनाओं का सभी किसानों को हर तरह से लाभ मिलेगा। तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार दलहन-तिलहन-पाम आयल मिशन पर फोकस कर रही है। इस अभियान में राज्य सरकारों को भी जुड़ना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि इस बैठक के दूसरे दिन पूर्वोत्तर सहित बारह राज्यों के मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री, मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव (कृषि) और अन्य संबंधित अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए, वहीं केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे और कैलाश चौधरी केन्द्रीय मंत्री तोमर के साथ कृषि भवन में उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/

पढ़ें :- Uttarakhand : चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर है उत्तराखंड, लोगों का हो रहा है री-वेरिफिकेशन- CM पुष्कर सिंह धामी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...