1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. चारधाम-यात्रा : डीएम ने की चार धाम यात्रा एसओपी अनुपालन की समीक्षा

चारधाम-यात्रा : डीएम ने की चार धाम यात्रा एसओपी अनुपालन की समीक्षा

प्रवेश सीमा पर सभी तीर्थ यात्रियों की कोविड जांच की जा रही है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

गोपेश्वर, 30 सितम्बर। जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना ने गुरुवार को जिले के अन्तर्गत चारधाम यात्रा को लेकर शासन की जारी मानक प्रचालन विधि (एसओपी) के अनुपालन की समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में बद्रीनाथ धाम सहित पूरे यात्रा मार्ग पर कोरोना सुरक्षा गाइडलाइन का अनुपालन, कोविड जांच और तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए संचालित विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई।

इसमें बताया गया कि तीर्थ यात्रियों को कोविड के प्रति जागरूक करने के साथ ही कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है और चारधाम यात्रा सुचारू ढंग से संचालित की जा रही है। तीर्थ यात्रियों के कोविड जांच की समीक्षा में सीएमओ डा. एम.एस खाती ने बताया कि जिले की प्रवेश सीमा पर सभी तीर्थ यात्रियों की कोविड जांच की जा रही है।

जिन यात्रियों को वैक्सीन लगनी है उनको सीमा पर ही वैक्सीन लगाई जा रही है। बता दें कि प्रवेश सीमा पर अभी तक कुल 1641 एंटीजन टेस्ट किए गए हैं. इस जांच में कोई भी यात्री ”कोविड पॉजिटिव” नहीं मिला है। जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया कि पूरे यात्रा मार्ग सहित बद्रीनाथ धाम में पर्याप्त संख्या में सुलभ शौचालय, पेयजल एवं यात्रियों के ठहरने की समुचित व्यवस्था उपलब्ध है।

आपदा प्रबंधन अधिकारी एन.के जोशी ने बताया कि यात्रा मार्ग पर कोविड जागरूकता के लिए होर्डिंग्स, बैनर के साथ ही लाउडस्पीकर के माध्यम से लगातार यात्रियों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। इतना ही नहीं यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

आपको बता दें इस दौरान मास्क न पहनने, सोशल डिस्टेसिंग, एंटी लिटरिंग एक्ट एवं अन्य मामलों की भी समीक्षा की गई। बैठक में सिविल जज (सी.डि)/ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुधीर कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, एसीएओ डा. एमएस खाती, जिला पर्यटन विकास अधिकारी वृजेन्द्र पांडेय, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी मौजूद थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X