1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अफगानिस्तान पर डोभाल ने की तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के NSA से मुलाकात, आज होगी दिल्ली में 8 देशों की बैठक

अफगानिस्तान पर डोभाल ने की तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के NSA से मुलाकात, आज होगी दिल्ली में 8 देशों की बैठक

भारत की ओर से अफगानिस्तान के हालात पर क्षेत्रीय देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक नई दिल्ली में आज आयोजित होगी। इस बैठक में पाकिस्तान और चीन भाग नहीं ले रहे हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 09 नवंबर: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अफगानिस्तान के मुद्दे पर बुधवार को आयोजित होने वाले क्षेत्रीय सम्मेलन के पहले मंगलवार को तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के अपने समकक्ष अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय विचार-विमर्श किया।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अफगानिस्तान में हालात सामान्य करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए सहमत थे। तीनों देशों का मानना था कि अफगानिस्तान के भविष्य का फैसला अफगान लोगों को ही तय करना है। अफगानिस्तान की तात्कालिक आवश्यकता वहां के आवाम को मानवीय सहायता मुहैया कराना है।

तजाकिस्तान के NSA के साथ बातचीत के दौरान दोनों देशों ने अफगानिस्तान में हाल के दिनों में आतंकवादी घटनाओं और इससे पैदा होने वाले खतरने पर चिंता जाहीर की। दोनों देशों ने सुरक्षा, सीमा प्रबंधन और सीमावर्ती क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

सूत्रों के मुताबिक उज्बेकिस्तान के NSA के साथ बातचीत के दौरान दोनों पक्षों का ये मानना रहा कि तालिबान को अंतरराष्ट्रीय मान्यता दिए जाने से पहले ये जरूरी है कि उसे घरेलू मोर्चे पर वैधता हासिल हो। दोनों देशों ने इस बात पर भी जोर दिया कि अफगानिस्तान के आवाम को मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए पड़ोसी देशों को बाधा रहित आवागमन की सुविधा देनी चाहिए।

दोनों पक्ष इस बार पर भी सहमत थे कि पड़ोसी देशों को अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। भारत बुधवार को अफगानिस्तान के पड़ोसी और आसपास के देशों के NSA की बैठक की मेजबानी कर रहा है।

भारत की ओर से अफगानिस्तान के हालात पर क्षेत्रीय देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक नई दिल्ली में आज आयोजित होगी। इस बैठक में तालिबान के तालुकात पैरोकार पाकिस्तान और चीन भाग नहीं ले रहे हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की ओर से ‘अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद’ में भारत सहित 8 देश हिस्सा लेंगे। अफगानिस्तान के पड़ोसी और आसपास के देश रूस, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इस महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार

 

दिल्ली में 10 नवंबर को होगी NSA स्तर की बैठक में शामिल नहीं होंगे पाकिस्तान और चीन!

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X