1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. लड़ाकू विमान से लॉन्ग रेंज बम लॉन्च, लक्ष्य पर लगाया सटीक निशाना

लड़ाकू विमान से लॉन्ग रेंज बम लॉन्च, लक्ष्य पर लगाया सटीक निशाना

डीआरडीओ और वायुसेना ने स्वदेशी लॉन्ग रेंज बम का किया सफल परीक्षण रक्षा मंत्री और डीआरडीओ अध्यक्ष ने स्वदेशी विकास में बताया मील का पत्थर

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

स्वदेशी रूप से विकसित लॉन्ग रेंज बम (एलआरबी) का शुक्रवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय वायुसेना की टीम ने लड़ाकू विमान से सफल परीक्षण किया। एलआर बम ने विमान से लॉन्च होने के बाद निर्दिष्ट सीमा के भीतर सटीकता के साथ लंबी दूरी पर भूमि-आधारित लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा।

पढ़ें :- पेट्रोल-डीजल पर नहीं म‍िली राहत, ये रहा आज का लेटेस्‍ट रेट, पढ़ें

रक्षा प्रवक्ता के अनुसार एलआर बम ने परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया। उड़ीसा के एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर में तैनात इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (ईओटीएस), टेलीमेट्री और राडार सहित कई रेंज सेंसर से बम की उड़ान और प्रदर्शन पर निगरानी रखी गई। एलआर बम को डीआरडीओ की कई प्रयोगशालाओं के समन्वय में हैदराबाद स्थित डीआरडीओ प्रयोगशाला, रिसर्च सेंटर इमरत (आरसीआई) ने डिजाइन और विकसित किया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ, आईएएफ और सफल उड़ान परीक्षण से जुड़ी अन्य टीमों को बधाई देते हुए कहा कि यह गाइडेड लॉन्ग रेंज बम (एलआरबी) भारतीय सशस्त्र बलों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने टीमों को अपने संदेश में कहा कि लंबी दूरी के बम के सफल उड़ान परीक्षण ने स्वदेशी विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...