1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. मणिपुर में हुई ड्रोन से वैक्सीन की डिलीवरी की शुरुआत

मणिपुर में हुई ड्रोन से वैक्सीन की डिलीवरी की शुरुआत

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने मणिपुर में वैक्सीन पहुंचाने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की शुरुआत की।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर। मणिपुर के बिष्णुपुर से सूदूर इलाके करांग में कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी ड्रोन से की गई। सोमवार को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने मणिपुर में वैक्सीन पहुंचाने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल की शुरुआत की। बिष्णुपुर से 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित करंग द्वीप में ड्रोन के जरिए केवल 13 मिनट में वैक्सीन पहुंचाई गई।

पढ़ें :- Manipur : एन बीरेन सिंह को फिर मणिपुर के मुख्यमंत्री की कमान, एच बिश्वजीत सिंह बन सकते हैं राज्य के उप मुख्यमंत्री

ICMR की इस पहल की शुरुआत पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि दक्षिण एशिया में पहली बार वैक्सीन की डिलीवरी मेक इन इंडिया ड्रोन से की जा रही है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है। देश के लोगों के जीवन में बदलाव लाने में तकनीक के इस्तेमाल का ड्रोन बेहतरीन उदाहरण है।

मनसुख मंडाविया ने कहा कि ड्रोन के जरिए से बिष्णुपुर जिला अस्पताल से लोकतक लेक स्थित करंग की दूरी 26 किलोमीटर है, लेकिन इसकी एरियल दूरी 15 किलोमीटर है। इस दूरी को तय करने में 12 -13 मिनट लगता है। पहली बार ड्रोन के जरिए वैक्सीन पहुंचाई गई है। इस केंद्र पर 10 लाभार्थियों को पहली खुराक और 8 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गई। उन्होंने कहा कि देश आखिरी पंक्ति में खड़े लोगों का भी टीकाकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...