1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. शिमला में भूकंप के झटके, कोई नुकसान नहीं

शिमला में भूकंप के झटके, कोई नुकसान नहीं

हिमाचल प्रदेश के शिमला क्षेत्र में सुबह लोगों को भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए। फिलहाल इस भूकंप की तीव्रता कम थी, जिसके चलते नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

शिमला, 25 अक्टूबर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सोमवार तड़के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से जान-माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।

पढ़ें :- हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में बस पलटने से कम से कम 16 यात्री घायल; चार को पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया

शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल के मुताबिक़ भूकंप के झटके सुबह चार बजकर आठ मिनट पर महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.1 मापी गई। उन्होंने बताया कि भूकंप का केंद्र 31.38 अक्षांश और 77.97 देशांतर पर जमीन की सतह से पांच किलोमीटर गहराई में था। भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

गौरतलब है कि इससे पहले 15 जुलाई को शिमला में भूकम्प के झटके लगे थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 रही थी। प्रदेश में पिछले कई सालों से कुछ समय के अंतराल पर भूकम्प के झटके महसूस किए जा रहे हैं। भू-विज्ञानियों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश भूकम्प के लिहाज से अतिसम्वेदनशील ज़ोन चार व ज़ोन पांच में सम्मिलित है। वर्ष 1905 में प्रदेश के कांगड़ा-चम्बा जिलों में आये विनाशकारी भूकम्प में 10 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...