1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Tomato Plant: इस तरह अपने घर की बेकार बोतलों में भी आप उगा सकते हैं टमाटर, जानें कैसे

Tomato Plant: इस तरह अपने घर की बेकार बोतलों में भी आप उगा सकते हैं टमाटर, जानें कैसे

Tomato Plant: टमाटर हर सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप थोड़ी सी मेहनत करें तो इसे आप घर में ही उगा सकते हैं। जानें इसे उगाने का आसान तरीका।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date
नई दिल्ली : टमाटर हमारे घरों की अधिकतर सब्जियों में इस्तेमाल किया ही जाता है। इसके उपयोग से हमारे खाने के जायका और बढ़ जाता है। लेकिन आपको इससे अपने खाने के जायके को बढ़ाने के लिए हर बार बाजार से खरीदकर लाना पड़ता है। पैसे खर्च करने के बावजूद आपको केमिकल से उगे टमाटर ही खाने को मिलते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आप अपने घर की पुरानी बोतलों पर ही टमाटर उगा सकते हैं। आप हम आपको इस पोस्ट में टमाटर घर पर ही उगाने के आसान तरीके को बताने जा रहे हैं।
  • टमाटर को घर पर उगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने घर की कुछ पुरानी बोतलों को लेना होगा। इसके बाद आप इन बोतलों के नीचे के हिस्से को काट लें। बोतल को लटकाने के लिए इसमें दो छेद करें और छेद में मजबूत धागे को बांधते हुए टांगने की व्यवस्था करें।

 

  • टमाटर के पौधों (Tomato Plant) को उगाने के लिए आप मिट्टी भी घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आप आधी से ज्यादा बोतल में भरने के लिए मिट्टी तैयार करें। इसमें आप 50 प्रतिशत की गोबर की वर्मी कंपोस्ट और 50 प्रतिशत गार्डन या किसी पार्क की मिट्टी लेकर इसे मिलाएं और अपनी बोतल में भर लें।

  • इसके बाद आपको घर के पास की किसी नर्सरी से 3 से 4 सप्ताह पुराना पौधा लेना होगा। इस पौधे के नीचे की पत्तियां हटा लें। इसके बाद आप पौधे को तैयार मिट्टी में हल्के हाथों से लगाएं। इस पौधें को आप अपनी बालकनी या अन्य गमलों के साथ भी रख सकते हैं।

 

  • पौधे को थोड़ा-थोड़ा पानी दें और इसे करीब 3 दिनों तक धूप में न लें जाएं। तीन दिनों के बाद आप इसे धूप दिखा सकते हैं।

 

  • पौधे (Tomato Plant) की जब मिट्टी सूखने लगे तो इसमें थोड़ा सा पानी डाल दें। महीने में करीब तीन बार वर्मी कंपोस्ट व गोबर से बनी खाद मिलाएं।
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X