1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 2 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन के लिए करना होगा अभी थोड़ा और इंतजार… जानें क्यों?

2 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन के लिए करना होगा अभी थोड़ा और इंतजार… जानें क्यों?

भारत बायोटेक ने 18 से कम आयु वर्ग के लिए तीन चरणों में ट्रायल पूरा किया था। सितंबर में दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल पूरा कर लिया गया था। इसके बाद भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी मिलने की प्रक्रिया अभी अंतिम चरण में है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर। भारत बायोटेक की 2 से 18 साल के बच्चों के लिए तैयार की गई कोवैक्सीन को मंजूरी देने पर विशेषज्ञ विचार कर रहे हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अभी इस वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए वैक्सीन के डेटा का आकलन किया जा रहा है। बुधवार को एक्सपर्ट सब्जेक्ट कमेटी ने इसे मंजूरी देने की सिफारिश की थी। अब आखिरी फैसला DGCI को लेना है। सूत्रों के मुताबिक बॉयोलॉजिकल ई अपनी कोरोना वैक्सीन ‘कोर्बेवैक्स’ का अंतिम डाटा नवंबर के आखिरी तक पेश करेगी।

वहीं बतादें कि बच्चों को दी जाने वाली कोवैक्सीन को लंबे ट्रायल से गुजरना पड़ा है। भारत बायोटेक ने 18 से कम आयु वर्ग के लिए तीन चरणों में ट्रायल पूरा किया था। सितंबर में दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल पूरा कर लिया गया था। इसके बाद भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी मिलने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। बुधवार को अचानक इसे मंजूरी की खबरें मीडिया में चलने लगीं, लेकिन कुछ देर बाद ही सरकार ने साफ कर दिया था कि मंजूरी की प्रक्रिया चल रही है। मामला विशेषज्ञ समिति के विचाराधीन है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X