1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Farm Law : कृषि बिल वापसी को मोदी मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

Farm Law : कृषि बिल वापसी को मोदी मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने के फैसले पर अपनी मंजूरी दे दी है.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली,24 नंवबर : प्रधानमंत्री मोदी ने 19 नवंबर की सुबह दिए अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में तीनों विवादित कृषि कानूनों को निरस्त करने का ऐलान किया था। ऐसे में प्रधानमंत्री के इस ऐलान के बाद से बिल को निरस्त करने को लेकर सरकार द्वारा प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी हैं। बिल को निरस्त करने को लेकर आज प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की गई जिसमें मोदी कैबिनेट ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने के फैसले पर अपनी मंजूरी दे दी है।

 

कैबिनेट की मंजूरी के बाद सदन में आएगा बिल

आपको बता दें कि आज मोदी मंत्रिमंडल के इस बैठक में बिल वापसी पर मुहर लगने के बाद इस बिल को केंद्र सरकार संसद के दोनों सदनों में पेश करेगी। ऐसे में केंद्र सरकार तीनों कृषि बिल को निरस्त करने का विधेयक संसद सत्र के पहले दिन सदन में पेश करेगी। फिलहाल मोदी कैबिनेट की यह बैठक 11 बजे से पीएमओ में हो रही थी जिसमें तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मंजूरी दे दी गई।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने संबोधन में यह साफ़ किया था कि 29 नवम्बर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में ही केंद्र सरकार द्वारा तीनों नए कृषि कानून को वापस लेने की ‘संवैधानिक प्रक्रिया’ शुरू कर दी जाएगी। उसे ध्यान में रखते हुए संसदीय नियमों के मुताबिक केंद्र सरकार नया विधेयक बना कर तीनों नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी।

 

बिल निरस्त कराने की प्रक्रिया

आपको बता दें कि जिस तरह से किसी नए कानून को पास कराने के लिए ससंद के दोनों सदनों से बिल को पास कराना पड़ता है, ठीक उसी संसदीय प्रक्रिया का पालन करते हुए किसी पुराने बिल को निरस्त काराने के लिए संसद के दोनों सत्रों की मंजूरी आवश्यक हैं। अगर आसान शब्दों में कहें तो नया कानून बनाकर ही किसी पुराने कानून को रद्द किया जा सकता है।

अब कहीं न कहीं यह केंद्र सरकार पर भी निर्भर करता है कि वह तीनों कृषि कानून को रद्द करने के लिए तिन अलग अलग विधेयक लाती है या फिर एक ही विधेयक दोनों सदनों से पास करा के बिल को निरस्त करने का कार्य करेगी। बहरहाल दोनों सदनों से मंजूरी मिलने के बाद से तीनों कृषि बिल संवैधानिक रूप से निरस्त हो जाएंगे।

 

कुछ महत्वपूर्ण बातें

1- तीनों कृषि क़ानूनों को निरस्त करने को लेकर संसद में विधेयक पेश करेगी सरकार।

2- विधेयक का नाम ‘Farm Laws Repeal Bill-2021 रखा गया है।

3. मोदी सरकार शुरू हो रहे संसद सत्र में पेश करेगी 25 नए बिल।

4. लोकसभा में पेश होने वाले नए बिलों को मोदी सरकार ने सूचिबद्ध किया है।

5. नए बिल में ‘क्रिप्टो करेंसी’ को रेगुलेट करने का बिल भी शामिल किया गया है।

6. बिल के उद्देश्य में लिखा है – ‘To create a facilitative framework for creation of the official digital currency to be issued by RBI’

7. बिल में सभी प्राइवेट ‘क्रिप्टो करेंसी’ को बैन करने का भी प्रावधान है।

 

पढ़ें अन्य ख़बरें –

क्या देश में बैन हो जाएगी क्रिप्टो करेंसी ? फिर क्या होगा आपके निवेश का जानें यहाँ!

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X