1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बिहार : गुलाब साईक्लोन ने बाढ से उबरे किसानो की तोड़ी कमर

बिहार : गुलाब साईक्लोन ने बाढ से उबरे किसानो की तोड़ी कमर

एक साल में आयी चार पांच बार बाढ़ के कारण पहले से ही बर्बाद हो चुके है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मोतिहारी,04 अक्टुबर। पूर्वी चम्पारण जिले के किसानों की फसल को गुलाब नामक चक्रवाती तूफान के कारण तेज हवा के साथ तीन दिनों तक हुए बारिश ने बर्बाद कर दिया। जिले के कई प्रखंडों के किसान एक साल में आयी चार पांच बार बाढ़ के कारण पहले से ही बर्बाद हो चुके है। वहीं जिन प्रखंडों में बाढ़ नही आयी थी उन प्रखंडों मे चक्रवाती तूफान ने कहर बरपाया है।

पढ़ें :- बिहार विधान परिषद की 11 सीटों पर लगभग तय हुए जदयू के उम्मीदवार

यूं तो हथिया नक्षत्र के बारिश का इंतजार किसान हर साल करते है। क्योंकि इसके पानी से धान के फसल के साथ अगामी रब्बी की खेती बढ़िया होने का अनुमान होता है। लेकिन इस साल गुलाब साईक्लोन के कहर ने किसानों के इस अनुमान पर पानी फेर दिया।

महंगे खाद बीज व कीटनाशक डालने के बाद धान के फसल में फूल और फल आने शुरू ही हुआ कि सारे फसल को जमींदोज कर पानी में डुबो कर रख दिया है। कृषि विभाग के अनुसार इस साईक्लोन के कारण महज तीन दिनों मे 112.2 मिमी. वर्षा दर्ज की गयी है।

उल्लेखनीय है कि जिले में इस साल दो लाख 28 हजार 112 हेक्टेयर भूमि मे खेती की गयी जिसमे एक लाख 82 हजार हेक्टेयर में धान,11हजार 920 हेक्टेयर में मक्का, चार हजार 692 हेक्टेयर में दलहन चार हजार 500 हेक्टेयर में सब्जी व लगभग 25 हजार हेक्टेयर में गन्ना की खेती की गयी थी। जिसमे लगभग आधे खेती को बाढ़ ने तो बचे खुचे को गुलाब साईक्लोन ने तबाह किया है।

किसानों ने बताया कि कुछ धान तो पककर तैयार थे वहीं मक्का भी कट रहा था। जो बारिश के कारण बर्बाद हो गये है। सब्जी उत्पादक किसानों ने बताया कि इस महीने में खेतों मे जमा हुए पानी के कारण गोभी,बैगन टमाटर के साथ अन्य सब्जी के पौधे जो अभी लगा ही थ, वो डुबकर पीला पड़ने लगा है। किसान हरिदयाल कुशवाहा,विजय पांडे,रामविनय सिंह व अभिलाष कुमार आदि ने बताया कि साईक्लोन के कारण इस बार तेलहन और दलहन फसल समय पर हो पाना असंभव प्रतीत हो रहा है।

पढ़ें :- बिहार में विप की सीटों का बंटवारा, 13 पर भाजपा और 11 पर जदयू लड़ेगी चुनाव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...