1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश : प्रदेश की 52.78 % आबादी को वैक्सीन की पहली डोज़ ,30 जिलें हुए कोविड मुक्त !

उत्तर प्रदेश : प्रदेश की 52.78 % आबादी को वैक्सीन की पहली डोज़ ,30 जिलें हुए कोविड मुक्त !

उत्तर प्रदेश के कुल 52.78 % यानी लगभग सात करोड़ 94 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है। वहीं सरकार की तरफ से जारी बयान में यह भी बताया है कि अब तक कुल एक करोड़ 73 लाख लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 22 सितंबर। उत्तर प्रदेश में करीब 53 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ लगायी जा चुकी है। आपको बता दें कि राज्य सरकार की तरफ से यह दावा किया गया है कि प्रदेश के कुल 52.78 % यानी लगभग सात करोड़ 94 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है। वहीं सरकार की तरफ से जारी बयान में यह भी बताया है कि अब तक कुल एक करोड़ 73 लाख लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है।

पढ़ें :- Covid-19 : दिल्ली में कोरोना को लेकर सभी प्रतिबंध हटे, 1 अप्रैल से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल... पढ़ें पूरी ख़बर

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में कुल कोविड वैक्सीनेशन नौ करोड़ 68 लाख से अधिक हो चुका है। यह किसी एक राज्य में हुआ अभी तक का सर्वाधिक टीकाकरण है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 30 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। अब तक सात करोड़ 69 लाख 25 हजार 210 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। जो कि यह देश के किसी एक राज्य में हुई सर्वाधिक टेस्टिंग भी है। सहगल ने आगे बताया कि विगत 24 घंटे में हुई दो लाख 09 हजार 252 सैम्पल की टेस्टिंग में 17 नए मरीजों की पुष्टि हुई। जिसमें मात्र आठ जिलों में ही नए मरीज मिले हैं।

आपको बता दें कि राज्य में कहीं भी दोहरे अंकों में नए केस नहीं पाए गए। इसी अवधि में 12 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए।बता दें कि प्रदेश में अब तक कुल 16 लाख 86 हजार 624 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। बीते दिनों में हुई कोविड टेस्टिंग में राज्य के 67 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला। वहीं वर्तमान में 196 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है।

आपको बता दें कि प्रदेश में औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो किए जा रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी रेट 0.01 फीसदी से भी कम हो गई है और रिकवरी रेट 98.7 फीसदी है। कोविड की अद्यतन स्थिति के अनुसार प्रदेश के 30 जिलों अलीगढ़, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया, बांदा, बहराइच, भदोही, बिजनौर, फर्रुखाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर और सुल्तानपुर में कोविड का एक भी नया मरीज नहीं मिला है। जिसके कारण आज यह जिले कोविड संक्रमण से मुक्त हैं.

पढ़ें :- Covid-19 : एक्ट्रेस कंगना रनौत ने कोविड-19 से रिकवर हुए लोगों को दी खास सलाह, जानें क्या है वो सलाह?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...