1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. भारतीय नौसेना में शामिल हुई पहली पनडुब्बी

भारतीय नौसेना में शामिल हुई पहली पनडुब्बी

Aaj Ka Itihas, 8 December : 8 दिसंबर को नौसेना में शामिल हुई थी पहली पनडुब्बी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली : आज का दिन देश की नौसेना के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वर्ष 1967 में आज ही के दिन भारतीय नौसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए पहली पनडुब्बी को नौसेना में शामिल किया गया था। इस पनडुब्बी का नाम कलवरी रखा गया था। इस पनडुब्बी को हिंद महासागर की खतरनाक टाइगर शार्क के नाम पर रखा गया था। इसके बाद नौसेना के बेड़े में कई पनडुब्बियों को शामिल किया गया। कलवरी को 30 सालों की सेवा के बाद 1996 में रिटायर्ड कर दिया गया। आपको बता दें कि 2017 में भारत ने फ्रांस की मदद से बनाई गई स्कार्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों को नौसेना में शामिल किया गया। इस पनडुब्बी का नाम भी कलवरी ही रखा गया है। इसके बाद 2021 नवंबर में चौथी कलवरी पनडुब्बी को नौसेना में शामिल किया गया।

पढ़ें :- हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार थे कुंदनलाल सहगल

इस पनडुब्बी को दुनिया की घातक पनडुब्बियों की श्रेणी में रखा जाता है। कलवरी देश की सुरक्षा में अहम रोल अदा करती है। 8 दिसंबर को दुनिया में हुई अन्य घटनाएं।

1983 : ब्रिटेन की संसद के उच्च सदन यानि हाउस ऑफ लार्डस में पहली बार टेलीविजन वाले कैमरे के प्रवेश की इजाजत दी गई। सदन के सदस्यों ने सीधे प्रसारण के पक्ष में मतदान किया।

1987 : सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाच्योफ और अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने परमाणु हथियारों को कम करने की संधि पर हस्ताक्षर किए।

1991 :  यूक्रेन, रूस और बेलारूस ने सोवियत संघ के पतन के बाद स्वतंत्र देशों का राष्ट्रमंडल बनाने के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए।

पढ़ें :- दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल किलर, जिसे आज भी लोग डॉक्टर डेथ के नाम से पहचानते हैं

2004 : पाकिस्तान ने 700 कि.मी. मारक क्षमता से लैस शाहीन-1 मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...