1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. एफएमसीजी सेक्टर पर बेअसर रही कोरोना की दूसरी लहर

एफएमसीजी सेक्टर पर बेअसर रही कोरोना की दूसरी लहर

कोरोना संकमण ने भले ही देश की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ने का काम किया, लेकिन इस दौर में भी एफएमसीजी सेक्टर की ग्रोथ शानदार देखने को मिली।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 17 अगस्त। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का आर्थिक गतिविधियों पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा लेकिन एफएमसीजी सेक्टर की ग्रोथ शानदार रही। नेल्सन आईक्यू की एक रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल से जून के दौरान वार्षिक आधार पर फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स यानी एफएमसीजी सेक्टर की वैल्यू ग्रोथ 36.9 फीसदी रही।

पढ़ें :- Business News : गिरावट के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 1140 अंक लुढ़का

इस रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने जहां पूरे देश में हर कारोबार को लगभग ठप कर दिया, वहीं एफएमसीजी सेक्टर को यह जानलेवा बीमारी ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा सकी। हालांकि एक तथ्य ये भी है कि सालाना आधार पर एफएमसीजी सेक्टर की वैल्यू ग्रोथ स में बढ़ोतरी जरूर हुई है, लेकिन अप्रैल से पहले की तिमाही यानी जनवरी से मार्च तक की तिमाही के दौरान एफएमसीजी सेक्टर की वैल्यू ग्रोथ का आंकड़ा अप्रैल से जून वाली तिमाही की तुलना में 2 फीसदी अधिक रहा।

नेल्सन आइक्यू की रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना महामारी के पहले चरण के दौरान कारोबारी गतिविधियां ज्यादा प्रभावित हुईं थीं। हालांकि तब इस बीमारी का आम लोगों पर दूसरे चरण की तुलना में कम असर हुआ था, लेकिन नई बीमारी होने की वजह से लोगों में डर की भावना अधिक थी। इसलिए पहले चरण के दौरान दूसरे चरण की तुलना में कारोबारी गतिविधियों पर ज्यादा प्रतिकूल असर पड़ा था।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अप्रैल से जून 2021 की तिमाही के दौरान शहरी इलाकों के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी एफएमसीजी सेक्टर पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। विशेष रुप से रूरल मार्केट में तो एफएमसीजी सेक्टर की ग्रोथ में लगातार बढ़ोतरी हुई। एफएमसीजी सेक्टर के लिए आने वाले दिनों का आकलन करते हुए रिपोर्ट में बताया गया है कि ये सेक्टर कोरोना के दुष्प्रभावों से काफी हद तक उबर चुका है। ऐसे में आने वाले त्योहारी दिनों मे ये सेक्टर विकास के चरम पर पहुंच सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार

पढ़ें :- Stock Market - बिकवाली के दबाव में शेयर बाजार ने गंवाई शुरुआती बढ़त !

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...