1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चार साल का कार्यकाल पूरा करने वाले बीजेपी के पहले यूपी सीएम बने योगी

चार साल का कार्यकाल पूरा करने वाले बीजेपी के पहले यूपी सीएम बने योगी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के आज चार साल पूरे हो गए हैं। ऐसे मौके पर योगी सरकार अपनी चार साल की उपलब्धियों को गिना रही है। 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की बागडोर संभाली थी। चार साल के कार्यकाल में कई योजनाओं के जरिए योगी सरकार ने कई बड़ी उपलब्धियां हाासिल की। कोरोना संकट के दौरा सीएम योगी प्रवाशी मजदूरों के लिए देवदूत बनकर आए।

By Team India Voice 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के आज चार साल पूरे हो गए हैं। ऐसे मौके पर योगी सरकार अपनी चार साल की उपलब्धियों को गिना रही है। 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की बागडोर संभाली थी। चार साल के कार्यकाल में कई योजनाओं के जरिए योगी सरकार ने कई बड़ी उपलब्धियां हाासिल की। कोरोना संकट के दौरा सीएम योगी प्रवाशी मजदूरों के लिए देवदूत बनकर आए।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में 30 मई को फिर होगी सुनवाई, दोनों पक्ष में हुई जोरदार बहस, शिवलिंग से छेड़छाड़ का आरोप

लिहाजा, सैकड़ों मजदूर आसानी से अपने घर तक पहुंच सके। बीजेपी में रहते हुए सीएम योगी ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। दरअसल, वह सरकार में इतना लंबा कार्यकाल पूरा किया है। उत्तर प्रदेश बीजेपी की तरफ से सीएम योगी सबसे लंबा कार्यकाल पूरा करने वाले नेता बन गए हैं।

हालांकि, अन्य दलों पर नजर डालें तो सबसे ज्यादे लंबे समय तक सीएम रहने की उपलब्धि कांग्रेस के नेता रहे डॉ संपूर्णानंद के पास है। लेकिन बीजेपी खेमे में यह पहला नाम सीएम योगी आदित्यनाथ का है। अब तक उत्तर प्रदेश में 21 नेता राज्य की कमान संभाल चुके हैं। उत्तर प्रदेश में गोविंद बल्लभ पंत से लेकर योगी आदित्यनाथ तक यह सिलसिला जारी है।

साीएम योगी से पहले ये रहे बीजेपी की तरफ से सीएम
योगी से पहले बीजेपी के सीएम राजनाथ सिंह थे। उससे पहले राम प्रकाश गुप्त को मौका मिला जबकि उससे पहले कल्याण सिंह के हाथ में राज्य की कमान थी। बीजेपी के तीनों सीएम 21 सितंबर 97 से 8 मार्च 2002 तक सीएम रहे। इस तरह पांच साल के कार्यकाल में भाजपा के तीन नेताओं को सीएम बनने का मौका मिला। कल्याण सिंह भाजपा की बहुमत वाली सरकार का नेतृत्व करते हुए वर्ष 1991 में पहली बार सीएम बने थे लेकिन इतने लंबे समय तक भाजपा की तरफ से कोई अकेला सीएम नहीं टिक पाया। कई मायनों में योगी आदित्यनाथ में और रिकॉर्ड कायम किए हैं।

सीएम योगी बने बीजेपी के पोस्टर ब्वॉय
देश के किसी भी राज्य में चुनाव हो वहां पर सीएम योगी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जरूर शामिल होते हैं। अपने चुनावी प्रचार के अलग अंदाज के जरिए वह वहां का गणित भी बदलने में सफल हो जाते हैं। बीजेपी संगठन के जानकार ये बताते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बीजेपी को हिंदुत्व की आक्रामक राजनीति के नए पोस्टर ब्वॉय की तरह हर चुनावी प्रचार के जरिये को फायदा पहुंचाते रहे है। लिहाजा पार्टी के भीतर योगी का कद बढ़ता जा रहा है।

पढ़ें :- Hyderabad : दुनिया को लीड कर सकते हैं भारतीय युवा, पीएम मोदी ने कहा- आज दुनिया महसूस कर रही है 'India Means Business'

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...