1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. एससी- एसटी के छात्रों के लिए निःशुल्क कोचिंग, 17 तारीख तक भरना होगा फॉर्म

एससी- एसटी के छात्रों के लिए निःशुल्क कोचिंग, 17 तारीख तक भरना होगा फॉर्म

छत्तीसगढ़ सरकार एससी एसटी छात्रों को मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग दे रही है। इस सुविधा को 12वीं में अच्छे अंकों से पास छात्रों को ही प्रवेश मिल सकेगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रायपुर, 8 सितम्बर । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कक्षा 12वीं विज्ञान एवं गणित विषय के साथ 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को उत्कृष्ट इंजीनियरिंग एवं मेडिकल योजना के तहत प्रवेश परीक्षाओं के लिए निःशुल्क कोचिंग दी जायेगी। आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा ऐसे विद्यार्थियों को कोचिंग के साथ-साथ आवास, भोजन, चिकित्सा आदि की निःशुल्क सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता रखने वाले विद्यार्थी सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास (कलेक्टर परिसर), रायपुर के कक्ष क्रमांक 40 में 17 सितम्बर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। विद्यार्थियों को आवेदन के साथ 12वीं की अंकसूची, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य है।

पढ़ें :- Chhattisgarh : रायगढ़ में हीरे के नए भंडार के होने के संकेत, छत्तीसगढ़ में करीब 13 लाख कैरेट हीरे की उम्मीद

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, रायपुर ने बताया कि कोचिंग का लाभ ऐसे विद्यार्थी को मिलेगा जिसका कक्षा 12वीं में कम से कम 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किया हो तथा कक्षा 12वीं के बाद ड्राप लिया हो। छत्तीसगढ़ राज्य का अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग का हो और सक्षम अधिकारी द्वारा जारी स्थायी जाति प्रमाण पत्र हो। पालक- अभिभावक का समस्त स्रोतों से दो लाख 50 हजार से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके लिए 10 रुपये के स्टाम्प पेपर पर नोटरी से प्रमाणित स्वघोषणा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...