Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. G20 Summit: 29 अक्टूबर को इटली दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, 31 अक्टूबर को ब्रिटेन के ग्लासगो में समिट

G20 Summit: 29 अक्टूबर को इटली दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, 31 अक्टूबर को ब्रिटेन के ग्लासगो में समिट

इटली की शिखर बैठक का विषय पीपल, प्लेनेट और प्रोस्पेरिटी रखा गया है। शिखर सम्मेलन के एजेंडे में कोरोना महामारी के झटकों से उबरने में जुटी वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रभावी उपाय खोजना शामिल है।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्टूबर के आखिर में इटली और ब्रिटेन के दौरे पर जाएंगे। पीएम मोदी का इटली दौरा जी-20 समिट के लिए होगा।

पढ़ें :- Parakram Diwas 2023: परमवीरचक्र विजेताओं के नाम से होगी अंडमान-निकोबार के द्वीपों की पहचान, PM मोदी रखेंगे नाम

प्रधानमंत्री मोदी जी-20 शिखर बैठक और जलवायु परिवर्तन पर ब्रिटेन के ग्लासगो में होने वाली उच्चस्तरीय बैठक में शामिल होंगे। पीएम शिखर बैठक के लिए 29 अक्टूबर को इटली के रोम पहुंचेंगे। वहीं 31 अक्टूबर की शाम को पीएम मोदी ब्रिटेन के ग्लासगो शहर में कोप 26 क्लाइमेट चेंज समिट के लिए जाएंगे। 1 नवंबर को पीएम मोदी नई दिल्ली के लिए वापस रवाना हो जाएंगे।

रोम में होने वाली अहम आर्थिक चिंतन बैठक यानि जी 20 के मंच पर प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फिर साथ नजर आएंगे। पिछले महीने वाशिंगटन में हुई क्वाड नेताओं की पहली शिखर बैठक के एक महीने बाद भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के नेता साथ दिखाई देंगे। जबकि जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 31 अक्टूबर को हो रहे चुनावों के कारण सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे।

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी इटली यात्रा की जगह वीडियो लिंक के जरिए समिट में शामिल होंगे। बतादें कि चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग जनवरी 2020 के बाद से अपने देश के बाहर ही नहीं निकले हैं।

बतादें कि इटली की शिखर बैठक का विषय पीपल, प्लेनेट और प्रोस्पेरिटी रखा गया है। शिखर सम्मेलन के एजेंडे में कोरोना महामारी के झटकों से उबरने में जुटी वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रभावी उपाय खोजना शामिल है। वैश्विक सप्लाई चेन को अधिक भरोसेमंद बनाने और भविष्य की महामारियों और जलवायु परिवर्तन के खतरों के खिलाफ बेहतर तैयारी की योजनाओं को मजबूत बनाना भी शामिल होगा।

पढ़ें :- Nepal Plane Crash: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल में हुए यात्री विमान हादसे को लेकर दुख जताया, कहा- हमारी प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com