1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. G20 Summit: G20 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ प्रधानमंत्री ने की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

G20 Summit: G20 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ प्रधानमंत्री ने की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 परिवार के साथ रोम में एक साझा तस्वीर खिंचवाई, जिसमें G20 के कई नेता भी शामिल हुए।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को G20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ मुलाकात की। उन्होंने अपनी मुलाकात की तस्वीरें भी साझा की है।

पढ़ें :- Hyderabad : दुनिया को लीड कर सकते हैं भारतीय युवा, पीएम मोदी ने कहा- आज दुनिया महसूस कर रही है 'India Means Business'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 परिवार के साथ रोम में एक साझा तस्वीर खिंचवाई, जिसमें कई G20 नेता भी शामिल हुए। दुनिया भर में अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के धैर्य और दृढ़ता का इस दौरान विशेष उल्लेख किया गया। प्रधानमंत्री ने G20 को वैश्विक भलाई के लिए एक महत्वपूर्ण बहुपक्षीय मंच बताया।

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई देशों के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैन्युएल मैक्रां, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन और अन्य शामिल थे। प्रधानमंत्री ने इन मुलाकातों की तस्वीरें भी साझा की हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान एमैन्युल मैक्रां के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की। उन्होंने बताया कि भारत और फ्रांस कई क्षेत्रों में व्यापक रूप से सहयोग कर रहे हैं। ये वार्ता दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को तेजी देगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक भारत-फ्रांस ने कई विषयों पर सहयोग पर चर्चा की और सामरिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रम पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली ह्सियन लूंग से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन और अंतरराष्ट्रीय यात्रा को सुविधाजनक बनाने पर चर्चा की।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के 20 अमीर देशों के संगठन G20 की शिखरवार्ता में हिस्सा लेने रोम में मौजूद हैं। उनका आगे जलवायु परिवर्तन पर कॉप-26 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए ग्लासगो जाने का कार्यक्रम हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...