1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड : वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाएं और निश्चित उपहार पायें

उत्तराखंड : वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाएं और निश्चित उपहार पायें

टीकाकरण बढ़ाने के उद्देश्य से देहरादून में 'स्मार्ट सिटी' की तरफ से एक नई पहल की गई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

देहरादून,18 अक्टूबर – देवभूमि उत्तराखंड में कोरोना को पूरी तरह से हराने के लिए सरकार द्वारा सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। इसे लेकर सरकार और प्रशासन लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अलग-अलग तरीके से प्रोत्साहित करने का काम कर रही हैं। आपको बता दें कि इसी सिलसिले में टीकाकरण बढ़ाने के उद्देश्य से देहरादून में ‘स्मार्ट सिटी’ की तरफ से एक नई पहल की गई है।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश में कोविड के एक्टिव केस की संख्या में 50 फीसदी की गिरावट, CM योगी ने दिए खास निर्देश

इस पहल के माध्यम से कहा गया है कि 18 अक्टूबर से 02 नवंबर के बीच वैक्सीन लगवाने वालों पर इनामों की बरसात की जायेगी। बता दें कि वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को इनाम में इलेक्ट्रिक स्कूटी, एलईडी टीवी, डबल डोर रेफ्रिजरेटर, मोबाइल फोन और टैबलेट समेत कई आकर्षक पुरस्कार जीतने का मौका है।

समय निकलने के बावजूद भी लोग नहीं लगवा रहे दूसरी डोज़

आपको बता दें कि दरअसल प्रदेश में वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने का समय निकलने के बावजूद भी अधिकांश लोग वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में दूसरी डोज का टीकाकरण बढ़ाने के उद्देश्य से देहरादून में स्मार्ट सिटी की ओर से यह नई पहल की गई है। कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक लगाने पर लक्की ड्रा की योजना योजना को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज उप्रेती ने अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। इसके लिए सीएमओ कार्यालय में आयोजित बैठक में कई अधिकारियों ने ऑनलाइन भी हिस्सा लिया।

आपको बता दें कि देहरादून में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व ‘देहरादून स्मार्ट सिटी परियोजना लिमिटेड’ के संयुक्त प्रयास से इस लकी ड्रॉ एवं मेगा लकी ड्रॉ के लिए जिले के सभी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों के प्रभारी व कार्यरत टीम को जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। जिले की सभी चिकित्सा इकाइयों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में कार्यरत एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी, कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे।

पढ़ें :- झारखंड में कोरोना की डराने वाली रफ़्तार, 24 घंटे में 3444 नए केस

अधिक जानकारी के लिए जिला प्रतिरक्षण टीम तैनात

इसको लेकर दिशानिर्देश दिए गए हैं कि ‘प्रत्येक कोविड-19 टीकाकरण केंद्र पर पारदर्शी बॉक्स व लकी ड्रा कूपन उपलब्ध होना अनिवार्य है। साथ ही वैक्सीनेशन टीम द्वारा कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक लेने वाले प्रत्येक लाभार्थीयों को ‘लकी ड्रा’ के बारे में भी जानकारी देनी होगी। आपको बता दें कि सत्यापन अधिकारी द्वारा टीके की दूसरी खुराक लगाने वाले लाभार्थियों को ‘कोविन पोर्टल’ पर सत्यापित करने और टीका लगाने के बाद ही ‘लकी ड्रॉ कूपन’ भरा जाएगा।

इसमें कूपन से लाभार्थी वाली रसीद लाभार्थी को और लकी ड्रॉ कूपन वाली रसीद पारदर्शी बॉक्स में डालना होगा, जिसको सुरक्षित रखना होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान ने बताया कि ‘किसी प्रकार का संशय होने पर या अधिक जानकारी के लिए जिला प्रतिरक्षण टीम व जिला कोविन पोर्टल टीम से संपर्क किया जा सकता है’।

आपको बता दें कि त्योहारी सीजन में लोगों को सुरक्षित वातावरण देने के लिए दूसरे डोज की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। 18 अक्टूबर से 02 नवंबर तक कोविड की दूसरी डोज लगवाने वालों को 23 व 30 अक्टूबर को लकी ड्रॉ और 02 नवंबर को धनतेरस के मौके पर मेगा लकी ड्रॉ में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसके लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र और जंबो साइट पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। लोगों की सहूलियत के लिए पलटन बाजार और पैसिफिक मॉल में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं।

पढ़ें :- Covid Update : देश में कोरोना के 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा नये मरीज
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...