1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी खबर: 8 प्रमुख बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सितंबर में 4.4% बढ़ा

अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी खबर: 8 प्रमुख बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सितंबर में 4.4% बढ़ा

प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट जैसे क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन की वजह से सितंबर, 2021 में 8 प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों का उत्पादन 4.4 फीसदी बढ़ा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 29 अक्टूबर। अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी खबर है कि प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट जैसे क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन की वजह से सितंबर, 2021 में 8 प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों का उत्पादन 4.4 फीसदी बढ़ा है। इस बढ़ोतरी के साथ संयुक्त रूप से सितंबर, 2021 में ये उत्पादन 126.7 पर रहा है।

पढ़ें :- India Export : फिल्म RRR की तरह रिकॉर्ड तोड़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था- पीयूष गोयल

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर, 2020 में 8 प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों में 0.6 फीसदी की वृद्धि हुई थी। हालांकि, इस साल अगस्त महीने में इन प्रमुख क्षेत्रों की वृद्धि दर 11.5 फीसदी थी। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में इन 8 प्रमुख उद्योगों का भारांश 40.27 फीसदी है। ये आठ प्रमुख बुनियादी क्षेत्र कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, स्टील, सीमेंट और बिजली हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सितंबर, 2021 में प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों और सीमेंट का उत्पादन 27.5 फीसदी, 6 फीसदी और 10.8 फीसदी बढ़ा है। हालांकि, सितंबर महीने में कच्चे तेल के उत्पादन में सालाना आधार पर 1.7 फीसदी की गिरावट आई है। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान इन 8 बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 16.6 फीसदी रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में ये आंकड़ा 14.5 फीसदी था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...