1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी ख़बर: अगस्त में औद्योगिक उत्पादन में 11.9 फीसदी का इजाफा हुआ

अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छी ख़बर: अगस्त में औद्योगिक उत्पादन में 11.9 फीसदी का इजाफा हुआ

देश के औद्योगिक उत्पादन (IIP) में अगस्त महीने में 11.9 फीसदी का इजाफा हुआ है। गौरतलब है कि अगस्त 2020 में औद्योगिक उत्पादन 7.1 फीसदी तक घटा था।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर। अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सरकार के लिए अच्छी खबर आई है। देश के औद्योगिक उत्पादन (IIP) में अगस्त महीने में 11.9 फीसदी का इजाफा हुआ है। गौरतलब है कि अगस्त 2020 में औद्योगिक उत्पादन 7.1 फीसदी तक घटा था। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में ये जानकारी दी।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को स्टार्टअप के साथ करेंगे बातचीत, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में औद्योगिक उत्पादन में 11.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। NSO के जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त, 2021 में मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के उत्पादन की बढ़ोतरी दर 9.7 फीसदी रही। आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में खनन क्षेत्र का उत्पादन 23.6 फीसदी और बिजली क्षेत्र का उत्पादन 16 फीसदी बढ़ा है।

गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2021-22 के पहले 5 महीनों अप्रैल-अगस्त में IIP में 28.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में IIP में 25 फीसदी की गिरावट आई थी। कोविड-19 महामारी की वजह से पिछले साल मार्च से औद्योगिक उत्पादन प्रभावित हुआ है। इसकी वजह से इसमें 18.7 फीसदी की गिरावट आई थी। दरअसल, अप्रैल, 2020 में देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से औद्योगिक गतिविधियां प्रभावित होने से औद्योगिक उत्पादन 57.3 फीसदी घटा था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...