1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. सहकार से समृद्धि के विजन को पूरा करेगी सरकार: उपमुख्यमंत्री

सहकार से समृद्धि के विजन को पूरा करेगी सरकार: उपमुख्यमंत्री

-बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की 72वीं वार्षिक आमसभा का उद्घाटन

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

पटना, 28 अगस्त । बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की 72वीं वार्षिक आमसभा का उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को उद्घाटन करते हुए कहा कि सहकारिता आधारित आर्थिक विकास का मॉडल देश के लिए अत्यंत जरूरी है। सहकार से समृद्धि के विजन को सरकार पूरा करेगी।

पढ़ें :- बिहार में पांच साल की बच्ची से रेप के आरोपी को 5 उठक-बैठक लगवाकर छोड़ा

उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य के विकास में उस राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों की बड़ी भूमिका होती है। केंद्र सरकार और बिहार सरकार ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सहकारी समितियों के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को आसान बनाने एवं मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव के विकास की दिशा में बेहतर कदम उठाए हैं। केंद्र सरकार ने अलग से सहयोग मंत्रालय का गठन किया है।

इसी प्रकार बिहार सरकार द्वारा को-ऑपरेटिव गतिविधियों के सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्रत्येक जिले में सहकार भवन की स्थापना के लिए कार्य किए जा रहे हैं। कई जिलों में भवनों के निर्माण हुए हैं, जिससे एक छत के नीचे सहकारी समितियां द्वारा किए जा रहे कार्यों के समुचित अनुश्रवण एवं मार्गदर्शन की व्यवस्था की जा रही है।
उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने फल एवं सब्जियों के समुचित भंडारण की सुविधा एवं उत्पादकों को लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन योजना लागू किया है। समेकित सहकारी विकास योजना के तहत पैक्सों और व्यापार मंडलों के सुदृढ़ीकरण के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक आमतौर पर अपने सदस्यों को कई प्रकार की बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करते हैं।
सहकारी बैंक उनके संगठन, उद्देश्यों, मूल्यों और शासन के आधार पर वाणिज्यिक बैंकों से भिन्न होते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड एवं सहकारिता विभाग नए इनीशिएटिव के साथ अच्छा काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर सहकारी गतिविधियों के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रयास किए जाएंगे।
हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...