1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Petrol-Diesel Price : जनता को सरकार का दिवाली गिफ्ट: पेट्रोल 5 रु. और डीजल 10 रुपए हुआ सस्ता, नई दरें गुरुवार से लागू

Petrol-Diesel Price : जनता को सरकार का दिवाली गिफ्ट: पेट्रोल 5 रु. और डीजल 10 रुपए हुआ सस्ता, नई दरें गुरुवार से लागू

भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का ऐलान किया है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क गुरुवार, 4 नवंबर से 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 03 नवंबर। दीपावली की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने आम आदमी को बड़ा तौहफा दिया है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की है। सरकार के इस कदम से पेट्रोल और डीजल 5 रुपये और 10 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा। जिसके बाद नई दरें गुरुवार से लागू होंगी।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : ज्ञानवापी हिन्दुओं को सौंपे केंद्र सरकार, काशी में ज्ञानवापी मस्जिद है ही नहीं- अखाड़ा परिषद

सरकारी सूत्रों ने बुधवार को बताया कि भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का ऐलान किया है। पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क गुरुवार, 4 नवंबर से 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल की तुलना में डीजल पर उत्पाद शुल्क में दोगुनी कटौती की गई है।

सूत्रों के मुताबिक डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती से आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को फायदा मिलेगा। राज्यों ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का आग्रह किया था। केंद्र सरकार के इस कदम से महंगाई पर अंकुश लगेगा।

गौरतलब है कि देश के अधिकांश शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार चली गई हैं। वहीं पिछले 28 दिनों में पेट्रोल 8.85 रु. प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है, जबकि डीजल 30 दिनों में 9.80 रु. प्रति लीटर महंगा हुआ है।

पढ़ें :- Petrol Diesel Price : पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...