1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. Happy Birthday Amitabh Bachchan: महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन पर ट्रेंडी लुक वायरल, जाने उनके बारे में कुछ खास बातें…

Happy Birthday Amitabh Bachchan: महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन पर ट्रेंडी लुक वायरल, जाने उनके बारे में कुछ खास बातें…

महानायक अमिताभ बच्चन पिछले 5 दशकों से हिंदी फिल्मों में एक्टिव हैं। अमिताभ 200 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। बच्चन को दादा साहेब फाल्के से लेकर पद्मश्री और पद्मभूषण पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Amitabh Bachchan Birthday: आज अमिताभ बच्चन का 79वां जन्मदिन है, और बिग बी ने अपने जन्मदिन की शुरुआत कुछ इस अंदाज के साथ की…

पढ़ें :- Cruise Drugs Case : आर्यन खान को क्लीन चीट, समीर वानखेड़े पर गिरेगी गाज, खराब जांच के लिए सरकार लेगी एक्शन

महानायक अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा के इतिहास के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली सुपरस्टार में से एक हैं। अभिनेता अमिताभ बच्चन की अविश्वसनीय प्रतिभा को कोई रोक नहीं सकता है। 1970 के दशक के दौरान अमिताभ बच्चन ने बड़ी लोकप्रियता हासिल की और तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रमुख व्यक्तित्व बन गए। बच्चन ने अपने करियर में कई अवॉर्ड जीते हैं, जिनमें 3 राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और 12 फिल्फफेयर पुरस्कार शामिल हैं। अमिताभ बच्चन के नाम सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवॉर्ड का रिकॉर्ड है। अभिनय के अलावा अमिताब बच्चन ने प्लेबैक सिंगर, फिल्म निर्माता और 1984 से 1987 तक लोकसभा के सदस्य भी रहे हैं।

पिछले 5 दशकों से हिंदी फिल्मों में एक्टिव

महानायक अमिताभ बच्चन पिछले 5 दशकों से हिंदी फिल्मों में एक्टिव हैं। अमिताभ 200 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। बच्चन को दादा साहेब फाल्के से लेकर पद्मश्री और पद्मभूषण पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। बड़े पर्दे के साथ ही छोटे पर्दे पर भी अमिताभ की मौजूदगी ने दर्शकों के दिलों पर राज किया है। बतादें कि साल 2015 में फ्रांस सरकार ने अमिताभ बच्चन को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ”नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर” से नवाजा था। 1942 में पैदा हुए अमिताभ बच्चन आज 79 साल के हो चुके हैं। अपनी इस लंबी जर्नी में उन्होंने कई पड़ाव देखे हैं। बच्चन ने सुपरहिट फिल्में दीं, तो लगातार फ्लॉप फिल्मों का सामना भी करना पड़ा। लेकिन अमिताभ बच्चन के अनुशासन, कड़ी मेहनत और बाकी कलाकारों के साथ तालमेल की हर कोई प्रशंसा करता है।

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म ”सात हिंदुस्तानी”

पढ़ें :- करण जौहर की बर्थडे पार्टी में ऋतिक -सबा ने लूटी महफिल

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म ”सात हिंदुस्तानी” थी, जो 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी। ये फिल्म उस वक्त बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी। इसके बाद अमिताभ ने आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके-चुपके, दीवार, शोले, कभी-कभी, अमर-अकबर-एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, वक्त, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, चेहरे सहित कई फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीता और इंडस्ट्री में शहंशाह, बिग बी और महानायक जैसे कई नामों से पहचाने जाने लगे।

श्रीदेवी को मनाने के लिए गुलाबों से भरा ट्रक भेजा

वहीं एक्टर अमिताभ बच्चन ने एक जमाने में दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को मनाने के लिए गुलाबों से भरा ट्रक भेजा था। ये वो वक्त था जब श्रीदेवी सुपरस्टार थीं और उन्हें फिल्म इंडस्ट्री की फीमेल अमिताभ बच्चन तक बुलाया जाने लगा था। उनके रहने भर से ही फिल्म हिट हो जाती थी। जूली, सोला सावन और हिम्मतवाला फिल्म करने वाली श्रीदेवी का हर कोई दीवाना था। हिम्मतवाला फिल्म से पहचान कमाने वाली श्रीदेवी को चांदनी फिल्म ने रातों-रात मशहूर कलाकारों में शामिल कर दिया था।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...