1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. कन्या पूजन संग अष्टमी के दिन हुई माँ महागौरी की आराधना

कन्या पूजन संग अष्टमी के दिन हुई माँ महागौरी की आराधना

आज अष्टमी तिथि पर मां के आठवां स्वरूप देवी महागौरी की पूजा का विधान है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर मां के आठवें स्वरूप के रूप में मां महागौरी की पूजा अर्चना की गई। इसी कड़ी में मंदिरों में अष्टमी तिथि पर भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हरिद्वार में मां मंशा देवी मंदिर, चंडी देवी मदिर, काली मंदिर, सुरेश्वरी देवी मंदिर समेत तमाम देवी मंदिरों में भक्तों का सुबह से ही मां की पूजा अर्चना के लिए तांता लगा रहा।

इस बार 7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ हुआ था। आज अष्टमी तिथि पर मां के आठवां स्वरूप देवी महागौरी की पूजा का विधान है। मां महागौरी की पूजा के विधान के तहत नवरात्रि के व्रत रखकर जो लोग अष्टमी तिथि को कन्या पूजन करते हैं। वह अष्टमी और नवमीं तिथि काे कन्या पूजन करने वाले नवमीं तिथि को नवरात्र का परायण करते हैं।

तीर्थनगरी में विभिन्न स्थानों पर मंदिरों में भक्तों ने पूजा अर्चना की और घरों में कन्या पूजन किया गया। इस मौके पर मां मंशा देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर, सुरेश्वरी देवी मंदिर, शीतला माता मंदिर, काली मंदिर समेत तमाम देवी मंदिरों में भक्तों का सुबह से ही मां की पूजा अर्चना के लिए तांता लगा रहा। कन्या पूजन के तहत घरों में मां के भक्तों ने नौ देवियों के रूप में छोटी-छोटी कन्याओं को प्रसाद स्वरूप भोजन कराया और उन्हें उपहार भी दिए। मां के स्वरूप में बैठी छोटी-छोटी कन्याओं ने मां के व्रत रखने वाले भक्तों को आशीर्वाद भी दिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X