1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. हरियाणा के पैरा-ओलंपिक खिलाड़ियों पर होगी धन वर्षा

हरियाणा के पैरा-ओलंपिक खिलाड़ियों पर होगी धन वर्षा

गुरुग्राम में 19 सितंबर को सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें हरियाणा के पैरा-ओलंपिक खिलाड़ियों को खेल नीति के तहत इनाम राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

चंडीगढ़, 10 सितम्बर। हरियाणा सरकार टोक्यो में हुए पैरा-ओलंपिक खेलों के विजेता खिलाड़ियों को सामान्य खिलाड़ियों की तर्ज पर सम्मानित करेगी। इसके लिए गुरुग्राम में 19 सितंबर को सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा।

पढ़ें :- हरियाणा के करनाल में स्कूल की दीवार गिरने से 7 बच्चे घायल, सिर में आयी गंभीर चोट

खेल मंत्री संदीप सिंह ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आला अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। विभाग निदेशक पंकज नैन की ओर से सम्मानित किए जाने वाले सभी अवॉर्डी और प्रतिभागी खिलाड़ियों को निमंत्रण भी भेज दिया गया है।

हरियाणा सरकार की खेल नीति के तहत प्रदेश में ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले खिलाड़ी को 6 करोड़, सिल्वर पदक विजेता को 4 और कांस्य पदक विजेता को ढाई करोड़ रुपये नकद पुरस्कार दिया जाता है। साथ ही खेल विभाग में ही सीधे क्लास-2 और क्लास-1 की नौकरी दिए जाने का भी प्रावधान है। पैरा-ओलंपिक के पदक विजेता खिलाड़ी प्रदेश के किसी भी शहर में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टर में रिजर्व कीमत से आधे रेट पर रिहायशी प्लॉट ले सकेंगे।

पैरा-ओलंपिक में हरियाणा को 6 मेडल

बतादें कि टोक्यो पैरा-ओलंपिक खेलों में हरियाणा से 19 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। इनमें से 5 खिलाड़ियों ने अलग-अलग खेलों में 6 पदक हासिल किए हैं। राज्य के खिलाड़ियों ने दो गोल्ड,  दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए हैं। शूटिंग में जहां मुनीष नरवाल ने गोल्ड मेडल हासिल किया, तो वहीं जैवेलिन-थ्रो में सुमित अंतिल ने गोल्ड मेडल जीता है। शूटिंग में सिंहराज ने दो अलग-अलग यानी सिल्वर और कांस्य पदक जीता है। इसी तरह से हरविंद्र को तीरंदाजी में कांस्य पदक मिला है। दूसरा सिल्वर मेडल योगेश कठुनिया ने डिस्कस-थ्रो में हासिल किया है।

पढ़ें :- Faridabad Crime: पत्नी के पैसे न देने पर नशे में धुत पति ने की बर्बरता की हदें पार, उखड़े नाखून

पैरा-ओलंपिक खिलाड़ियों को इनाम

खेल नीति के तहत स्वर्ण पदक विजेता को 6, रजत पदक विजेता को 4 और कांस्य पदक विजेता को ढाई करोड़ रुपये का इनाम मिलेगा। सिंहराज ने शूटिंग में ही दो अवॉर्ड हासिल किए हैं, इसलिए उन्हें दोनों पदकों के लिए अलग-अलग अवॉर्ड दिया जाएगा। सम्मान समारोह में पैरा-ओलंपिक के बाकी प्रतिभागी 14 खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा। इन सभी खिलाड़ियों के कोचों को अलग से सम्मानित किया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...