1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. PF अकाउंट को आधार से लिंक करने की समय सीमा 30 नवंबर तक बढ़ी

PF अकाउंट को आधार से लिंक करने की समय सीमा 30 नवंबर तक बढ़ी

दिल्ली हाईकोर्ट ने कर्मचारियों के PF से जुड़े युनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार नंबर से लिंक करने की समय सीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी है। कोर्ट ने कहा कि नियोक्ता उन कर्मचारियों के PF खाते में अंशदान जमा करते रहेंगे जिनके UAN आधार से लिंक नहीं हुए हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 24 सितंबर। दिल्ली हाईकोर्ट ने कर्मचारियों के PF से जुड़े युनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार नंबर से लिंक करने की समय सीमा 30 नवंबर तक बढ़ा दी है। जस्टिस प्रतिभा सिंह की बेंच ने कहा कि नियोक्ता उन कर्मचारियों के PF खाते में अंशदान जमा करते रहेंगे जिनके UAN आधार से लिंक नहीं हुए हैं।

पढ़ें :- Jharkhand IAS Pooja Singhal Case : निशिकांत का ट्विट ‘वार’, चौधरी जी के मोबाइल डिटेल का राज किश्तों में खोलेंगे

याचिका एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज एंड इंस्टीट्यूशंस की ओर से दायर की गई थी। याचिका में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के उस नोटिफिकेशन को चुनौती दी गई है, जिसमें आधार नंबर को यूएएन से लिंक करना जरुरी कर दिया गया है। EPFO ने कहा था कि 29,26,479 UAN आधार नंबर से लिंक नहीं हुए हैं। UAN को आधार नंबर से लिंक करने से गड़बड़ियों को कम करने में मदद मिलेगी और कल्याण योजना आसानी से लोगों तक पहुंच सके।

वहीं कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक कल्याण योजनाओं के लाभ से किसी को बाहर नहीं किया जा सकता है। ऐसे में EPFO और याचिकाकर्ताओं की ओर से उठाए गए कानूनी पहलुओं की पड़ताल जरुरी है। बतादें कि UAN को आधार नंबर से लिंक करने की पहले समय सीमा 1 सितंबर थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...