1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Helicopter Crash: CDS जनरल बिपिन रावत के साथ हादसे में जान गंवाने वाले जवानों की तस्वीरें…

Helicopter Crash: CDS जनरल बिपिन रावत के साथ हादसे में जान गंवाने वाले जवानों की तस्वीरें…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृहमंत्री अमित शाह ने हादसे को लेकर गहरा दुख व्यक्त किया है। वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को संसद में हादसे को लेकर बयान जारी करेंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 9 दिसंबर। तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी की मौत हो गई है। वायु सेना ने ट्वीट कर जनरल रावत सहित 13 लोगों की मौत की पुष्टि की। बता दें कि जनरल रावत को ले जाने वाला वायु सेना का MI-17 हेलिकॉप्टर बुधवार को कुन्नूर में दुर्घटना का शिकार हो गया था। ये भीषण हादसा सुलूर और कोयंबटूर के बीच हुआ। इस हेलिकॉप्टर में चालक दल के 5 सदस्यों से सहित कुल 14 लोग सवार थे।

पढ़ें :- IAF chopper crash : नहीं रहे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, वायु सेना ने की उनके निधन की पुष्टि
CAPT VARUN

हादसे में बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह

हेलिकॉप्टर क्रैश में अकेले बचने वाले शख्स ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह हैं। उनकी शरीर हादसे में बुरी तरह से झुलस गया है। कैप्टन वरुण वेलिंगटन के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती हैं। पिछले साल तेजस फाइटर जेट उड़ाते वक्त वरुण को बड़ी तकनीकी दिक्कत का सामना करना पड़ा था, पर उन्होंने हिम्मत नहीं खोई और विमान को सुरक्षित लैंड कराया था। इसके लिए कैप्टन वरुए को पिछले साल शौर्य चक्र से नवाजा गया था।

CDS RAWAT

(जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत)

14 लोगों में CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, एनके जितेंद्र कुमार, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए, जेडब्ल्यूओ दास, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, एनके गुरसेवक सिंह, विंग कमांडर पीएस चौहान, स्क्वॉड्रन लीडर के सिंह, एल/नायक विवेक कुमार, एल/नायक बी साई तेजा और हवलदार सतपाल शामिल थे।

पढ़ें :- Helicopter Crashed : जानें कौन है दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर के पायलट विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान
VIVEK KUMAR

एल/नायक विवेक कुमार

तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्त सेना के हेलीकॉप्टर में CDS बिपिन रावत के साथ हिमाचल प्रदेश के डाकघर कोसरी के लांस नायक विवेक कुमार (29) का भी निधन हो गया है। विवेक कुमार जनरल बिपिन रावत के PSOथे। विवेक के चचेरे भाई सुरजीत कुमार ने बताया कि बुधवार को करीब 40 बजे आर्मी दफ्तर से फोन आया था। विवेक कुमार का बायोडाटा पूछा गया। कहा गया कि इसके अलावा कोई भी सूचना नहीं देने के ऑर्डर है। उन्होंने बताया कि विवेक आर्मी में सिपाही के पद पर भर्ती हुए थे।

JITENDER KUMAR

नायक जितेंद्र कुमार

मृतकों में मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के निवासी नायक जितेन्द्र कुमार भी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की माटी के सपूत जितेंद्र कुमार की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहादत पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। मुख्यमंत्री चौहान ने अपने शोक संदेश में कहा कि तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे ने सीडीएस बिपिन रावत जी को हमसे छीन लिया, उसी में सीहोर के बेटे कांस्टेबल शहीद जितेंद्र कुमार ने कर्तव्य निर्वहन करते हुए अपने प्राण गंवा दिए। मुख्यमंत्री चौहान ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर श्रीचरणों में जगह देने की प्रार्थना की है।

BS TEJA

लांस नायक साईं तेजा

हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल रावत के निजी सुरक्षाकर्मी 27 वर्षीय लांस नायक साईं तेजा की भी मौत हो गई। साईं तेजा आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के ग्राम येगुवा रगड़ा के निवासी थे। सांई तेजा साल 2012 में सेना में भर्ती हुए थे। उनके पिता एक किसान हैं और उनका एक भाई भी सेना में है। साईं तेजा का जन्म 1994 में चित्तूर जिले के कर्बलाकोटा में हुआ था। तेजा साल 2012 में सेना में भर्ती हुए थे। साईं तेजा का एक बेटा और बेटी है, जो मदनापल्ली के स्कूल में पढ़ते हैं।

वहीं हेलीकॉप्टर हादसे में आगरा के विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान की भी मौत हुई है। पृथ्वी सिंह चौहान दयालबाग के सरन नगर के रहने वाले हैं। विंग कमांडर के शहीद होने की खबर पर उनके घर पर लोगों की भीड़ लग गई। घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल है। पृथ्वी सिंह उसी हेलीकॉप्टर के पायलट थे।

HARJINDER

हरजिंदर सिंह

राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच सुप्रीम कोर्ट के एक वरिष्ठ न्यायाधीश से कराने की मांग की। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने इस घटना को चौंकाने वाला और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ी चेतावनी बताया। स्वामी ने कहा कि आखिरी रिपोर्ट नहीं आई है, इसलिए लिए कुछ भी कहना बहुत मुश्किल है, लेकिन तमिलनाडु जैसे सुरक्षित क्षेत्र में एक सैन्य विमान का इस तरह से दुर्घटनागस्त हो जाना कई सवाल खड़े करता है।

LS LIDDER

ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर

राज्यवर्धन राठौर ने जताया ब्रिगेडियर LS लिद्दर के निधन पर शोक

बीजेपी सांसद राज्यवर्धन राठौर ने ट्वीट कर कहा- हमने NDA में एक साथ ट्रेनिंग ली, हमने कश्मीर में एक साथ आतंकवादियों से लड़ाई लड़ी, आज ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, एसएम, वीएसएम के जाने से भारत ने अपने सबसे प्रतिभाशाली और सबसे बहादुर अधिकारियों में से एक को खो दिया और मैंने एक दोस्त खो दिया है। एक पुरस्कृत सैनिक, बेहतरीन पति और प्यार करने वाले पिता के तौर पर आपको याद रखा जाएगा, टोनी।

GURSEVAK SINGH

गुरसेवक सिंह

CDS बिपिन रावत के निधन पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में 3 दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर कहा कि देश के चीफ़ ऑफ डिफ़ेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत के निधन से पूरे भारतवर्ष में शोक की लहर है। उत्तराखण्ड सरकार ने पुण्य आत्माओं को श्रद्धांजलि देते हुए प्रदेश में 3 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

SATPAL SINGH

हवलदार सतपाल राज

इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर कहा- तमिलनाडु में भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 बाकी लोगों की जान लेने वाले घातक हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...