1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड : केदारनाथ के यात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत, जाने कितना होगा किराया !

उत्तराखंड : केदारनाथ के यात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत, जाने कितना होगा किराया !

डीजीसीए ने फिलहाल सिर्फ 9 हेली सेवाओं को केदारनाथ धाम के लिए स्वीकृति प्रदान की है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

गुप्तकाशी, 1 अक्टूबर। इन दिनों अगर आप चारधाम की यात्रा पर जानें का प्लान कर रहें हैं और उसमें हेलिकॉप्टर की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए एक काम की खबर है। कोरोना महामारी के चलते लंबे वक्त तक बाधित रही केदारनाथ यात्रा अब श्रद्धालुओं के लिए शुरू कर दी गईं हैं।

पढ़ें :- Uttarakhand News - पीएम मोदी ने बाबा केदार का दर्शन करने के बाद जनसभा को किया संबोधित !

हालाँकि आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते जहां केदारनाथ में आम लोगों के जाने की मनाही थी वहीं केदारनाथ धाम में हेलिकॉप्टर सेवा भी पूरी तरह से बाधित हो गई थी। पर अब एक बार फिर से हेलिकॉप्टर सेवा का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू कर दिया गया है।

आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के यात्रियों के लिए हेली सेवाओं की स्वीकृति आज से मिल गयी है। अभी डीजीसीए ने फिलहाल सिर्फ 9 हेली सेवाओं को केदारनाथ धाम के लिए स्वीकृति प्रदान की है। आपको बता दें जल्द ही इसकी संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। बहरहाल एक हेलीकॉप्टर एक दिन में केवल 24 यात्रियों को ही लेकर केदारनाथ धाम पहुंचेगा।

सरकार की एसओपी के अनुसार एक दिन में केवल 800 के करीब तीर्थयात्री ही पंजीकरण के बाद केदारनाथ जाएंगे, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि पंजीकरण के मुकाबले केवल 40 फीसदी लोग ही केदार धाम पहुंच रहे हैं।

आपको बता दें कि यात्रियों की संख्या बढ़ाने के साथ ही अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए सरकार हाईकोर्ट का रुख कर चुकी है। सोमवार को हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद ही नई गाइड लाइन जारी होगी। फिलहाल हेली सेवा से तीर्थयात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं। यात्री ऑनलाइन हेली बुकिंग कर सकते हैं।

पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बाबा केदार के दरबार में टेकेंग माथा, फूलों से सजा है धाम, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

यात्री https://heliservices.uk.gov.in दिए गए इन वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं.  इसके अलावा ध्यान रखने वाली बात यह है कि यात्रियों को कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

किराया

हेलीपैड                          किराया

गुप्तकाशी से केदारनाथ        7750

फाटा से केदारनाथ              4720

पढ़ें :- Uttarakhand News : केदारनाथ धाम के पंडा-पुरोहितों की नाराजगी त्रिवेंद्र को पड़ी महंगी, नहीं कर सके दर्शन

सिरसी से केदारनाथ            4680

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...