1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. हीरो मोटोकॉर्प ने देश भर में अपने कारखानों में कामकाज बंद किया

हीरो मोटोकॉर्प ने देश भर में अपने कारखानों में कामकाज बंद किया

कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप देश भर बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने देश भर में अपने कारखानों में कामकाज बंद करने का ऐलान किया है। कंपनी बताया कि, ये फैसला लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप देश भर बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने देश भर में अपने कारखानों में कामकाज बंद करने का ऐलान किया है। कंपनी बताया कि, ये फैसला लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

पढ़ें :- PM Modi ने बेंगलुरु के KSR रेलवे स्टेशन पर देश की 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

हीरो मोटोकॉर्प ने अपने बयान में कहा कि, 22 अप्रैल से लेकर आगामी 1 मई तक कंपनी की सभी फैक्ट्रियां, मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स इत्यादि को चरणबद्ध तरीके से बंद रखा जाएगा। जानकारी के अनुसार सभी प्लांट और ग्लोबल सेंटर चार दिन तक बंद रहेंगे और यह बंदी स्थानीय जरूरतों के अनुसार की जाएगी। इतना ही नहीं, इस अस्थाई शटडाउन में कंपनी के ग्लोबल पार्ट्स सेंटर भी बंद रहेंगे। बता दें कि, हीरो मोटोकॉर्प देश की पहली ऐसी कंपनी है जिसने अस्थायी शटडाउन की घोषणा की है, यहां तक देश की सरकार ने भी लॉकडाउन से बचने की कवायद की है।

सेल्स वाल्यूम के हिसाब से हीरो मोटोकॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है। हीरो मोटोकॉर्प के कुल 6 प्लांट हैं, जो
हरिद्वार, धारूहेड़ा, गुड़गांव, नीमराना, वडोदरा और चित्तूर में स्थित है। इन प्लांट्स की वार्षिक उत्पादन क्षमता 11.6 मिलियन यूनिट है। कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, हीरो मोटोकॉर्प में 8,599 स्थायी कर्मचारी और 21,091 अस्थायी या संविदात्मक कर्मचारी कार्यरत हैं।

कंपनी का कहना है कि इससे मांग को पूरा करने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस शटडाउन से होने वाले नुकासा की भरपाई आने वाले समय में की जाएगी। हाल ही में कंपनी ने घरेलू बाजार में अपनी 10 करोड़वीं बाइक का प्रोडक्शन किया था, जिसके बाद कंपनी ने अपने कुछ मॉडलों के खास मिलियन एडिशन को बाजार में उतारा था।

पढ़ें :- चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा 11 नवंबर से शुरू होगी, आज से ट्रायल रन शुरू
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...