1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. हिमाचल पुलिस में भर्ती होंगे 1334 कांस्टेबल, 1 से 31 अक्टूबर तक आवेदन

हिमाचल पुलिस में भर्ती होंगे 1334 कांस्टेबल, 1 से 31 अक्टूबर तक आवेदन

हिमाचल पुलिस विभाग में 1334 कांस्टेबल की भर्ती होगी। इनमें 932 पुरुष और 311 महिला कांस्टेबल के पद हैं। साथ ही 91 पुरुष कांस्टेबल चालक भी भर्ती किए जाएंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

शिमला, 11 सितंबर। हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में कोरोना संक्रमण की वजह से लंबे समय से लटकी कांस्टेबल भर्ती का आवेदन जारी हो गया है। पुलिस विभाग में 1334 कांस्टेबल की भर्ती होगी। इनमें 932 पुरुष और 311 महिला कांस्टेबल के पद हैं। साथ ही 91 पुरुष कांस्टेबल चालक भी भर्ती किए जाएंगे। पुलिस विभाग की तरफ से शुक्रवार देर रात जारी अधिसूचना के मुताबिक 1 से 31 अक्टूबर के बीच ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए वेब लिंक 1 से 31 अक्तूबर तक खुला रहेगा।

पढ़ें :- हिमाचल : पुलिस कांस्टेबल के 1334 पदों के लिए आए एक लाख से अधिक आवेदन

आवेदन के लिए कितनी देनी होगी फीस?

आवेदक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क ऑफलाइन और ऑनलाइन जमा करवा सकेंगे। सामान्य श्रेणी के अभ्यार्थियों के लिए 200 रुपये आवेदन शुल्क लगेगा। जबकि अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के अभ्यार्थियों को 150 रुपये फीस भरनी होगा। इसके अलावा अभ्यार्थियों को 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा। लिखित परीक्षा 80 अंक की होगी। भर्ती सूचना हिमाचल पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इस बार भर्ती में इंटरव्यू नहीं होंगे।

आवेदकों के लिए जरुरी अधिसूचना

अधिसूचना के मुताबिक 6 चरण में होने वाली इस भर्ती को जिला रिक्रूटमेंट कमेटी (डीआरसी) आयोजित करेगी। सभी डीआरसी भर्ती की तारीख के लिए अलग से अधिसूचना जारी करेगी। पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन और फीस जमा करने का होगा। अगले चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और आखिरी में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम 5 अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। कुल भर्ती प्रक्रिया अधिकतम 100 अंकों की होगी। SC/ST के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 40 फसदी और कई श्रेणियों के पास 50 फीसदी होगी। चयनित होने वाले सभी अभ्यार्थियों को 8 साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।

पढ़ें :- हिमाचल: पुलिस कर्मियों से 30 लाख के दुर्घटना बीमा का लाभ उठाने की अपील

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...