1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. हिमाचल: स्कूलों में लम्बे समय बाद लौटी रौनक, स्कूल पहुंचे 10वीं और 12वीं के छात्र

हिमाचल: स्कूलों में लम्बे समय बाद लौटी रौनक, स्कूल पहुंचे 10वीं और 12वीं के छात्र

कोरोना के बाद से बंद स्कूलों में आज से दोबारा रौनक लौट आई है। सोमवार हिमाचल सरकार के आदेश पर 10वीं व 12वीं के छात्र पहले दिन स्कूल पहुंचे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

शिमला, 27 सितम्बर। हिमाचल प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद स्कूलों में रौनक लौटी है। कोरोना महामारी की वजह से बंद नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के स्कूल सोमवार से खुल गए। हालांकि सरकार के आदेश के अनुसार पहले दिन सोमवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी ही स्कूल पहुंचे।

पढ़ें :- सरकारी आदेशों की अनदेखी कर 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल रहे हैं प्राइवेट स्कूल, शिक्षा अधिकारी हैं अंजान

दरअसल प्रदेश सरकार ने सप्ताह के पहले तीन दिन 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को स्कूल आने के निर्देश दिए हैं, जबकि अगले तीन दिन नौवीं और 11वी कक्षाओं के छात्र स्कूल आएंगे। स्कूल में छात्रों की भीड़ कम करने के दृष्टिगत से ये व्यवस्था की गई है।

सोमवार को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थी स्कूलों में हंसी खुशी पहुंचे और कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूलों में कक्षाएं शुरू हुईं।

स्कूल पहुंचे विद्यार्थियों का कहना है कि दो साल से पढ़ाई को लेकर काफी दिक्कतें आ रही थी। ऑनलाइन कक्षाओं में वह बात नहीं जो स्कूल में एक अध्यापक के पास बैठकर पढ़ने में होती है। विद्यार्थियों ने भगवान से प्रार्थना की है कि अब उनके स्कूल कोरोना संक्रमण की वजह से बंद ना हो। ताकि उन्हें पढ़ाई में कोई दिक्कत ना आए। वही स्कूल के अध्यापक भी बच्चों के बीच अपने आपको पाकर काफी खुश हैं और उनका कहना है कि पूरी मेहनत और शिद्दत के साथ वह कोरोना संक्रमण में हुए पढ़ाई के नुकसान को पूरा कर लेंगे। उधर, विद्यार्थियों के अभिभावक भी स्कूल खुलने से खुश हैं।

राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर का कहना है कि सोमवार से नौवीं से 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोले गए हैं। शिक्षा विभाग को स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही गिरावट के चलते बड़ी कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोला गया है। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में कोरोना की स्थिति का अवलोकन करने के बाद छोटी कक्षाओं के स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा।

पढ़ें :- हिमाचल में 27 सितम्बर से खुलेंगे नौंवी से 12वीं कक्षा तक के स्कूल, सप्ताह में तीन दिन आएंगे विद्यार्थी

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सरकार ने 10वीं से 12वीं कक्षाओं के लिए दो अगस्त को स्कूल खोले थे, लेकिन कोरोना के मामलों में उछाल आने पर 12 अगस्त को स्कूल दोबारा बंद कर दिए गए थे।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...