1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 1.85 अरब की लागत से बनने वाले राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे गृहमंत्री अमित शाह

1.85 अरब की लागत से बनने वाले राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे गृहमंत्री अमित शाह

-गृहमंत्री के कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोगों के आने की संभावनाः डीएम, - कार्यक्रम को लेकर अलर्ट मोड पर पुलिस, प्रशासन

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

आजमगढ़, 10 नवम्बर । जिले में 13 नवम्बर को राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रखेंगे। राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियां युद्धस्तर जारी हैं। इसको लेकर आला अधिकारी लगातार कार्यक्रम स्थल का भ्रमण कर आवश्यक तैयारियों को दुरुस्त करने में जुटे हैं। गृहमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे। जिले के अलावा गैर जनपद के भी पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

जनपदवासी लंबे समय से जिले में विश्वविद्यालय की मांग कर रहे थे। वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना करने की घोषणा की थी। मार्च 2021 के अंत में प्रशासन ने सदर तहसील के यशपालपुर गांव (आजमबांध) में विश्वविद्यालय की स्थापना के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की। इस विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य का शुभारम्भ एक महीने पहले होना था लेकिन अतिवृष्टि के चलते निर्माण स्थल पर पानी लग गया, जिसके कारण शिलान्यास लेट हो गया। बीते एक नवम्बर को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल दो दिवसीय दौरे पर आजमगढ़ आई थीं।

इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की थी। योगी आदित्यनाथ सरकर 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले आजमगढ़ के लोगों को विश्वविद्यालय का तोहफा देना चाहती है। इसके लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 13 नवम्बर को विश्वविद्यालय का भूमि पूजन व शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गृहमंत्री के 13 नवम्बर के कार्यक्रम से एक दिन पहले ही जनपद में 12 नवम्बर को पहुंचेंगे और तैयारियों को अंतिम रूप भी देंगे।

1.85 अरब की लागत से बनेगा राज्य विश्वविद्यालय

आजमगढ़ जिला मुख्यालय से राज्य विश्वविद्यालय की दूरी करीब 16 किमी होगी। कुल 1.85 अरब की लागत से बनने वाले राज्य विश्वविद्यालय को गाजीपुर में बन रहे हाइवे से जोड़ा जाएगा। इस सड़क के निर्माण में कुल 934 लाख रुपये का अनुमानित खर्च आएगा। शासन से प्रथम चरण की धनराशि का आवंटन भी हो चुकी है।

आजमगढ़-मऊ के 352 काॅलेज राज्य विश्वविद्यालय से होंगे सम्बद्ध

जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में लगभग 100 करोड़ रुपये से विश्वविद्यालय परिसर, प्रशासनिक और आवासीय भवन बनेंगे। विश्वविद्यालय परिसर तक जाने के लिए 16 करोड़ से तीन हेक्टेयर में एप्रोच मार्ग बनेगा। मुख्य गेट से विश्वविद्यालय परिसर तक जाने को 24 मीटर चौड़े 150 मीटर लंबे दो रास्ते होंगे। दोनों तरफ की अलग-अलग सड़कें 8.75 मीटर तो बीच में 2.50 मीटर का डिवाइडर बनाकर पौधे रोपित किए जाएंगे। राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद आजमगढ़ व मऊ जिले के कुल 352 काॅलेज पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अलग होकर यहां से संबंद्ध होंगे। आजमगढ़ व मऊ जिले में विभिन्न विषयों के अध्ययन के दृष्टिकोण से उच्च शिक्षा के ज्यादा विकल्प नहीं हैं। राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना से अनेक नए विषयों में संभावनाओं के नए द्वार खुलेंगे। उच्च शिक्षा पर होने वाला व्यय भार भी घटेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य विश्विद्यालय की आधारशिला रखने के लिए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रमस्थल में करीब एक लाख से अधिक की भीड़ के आने का अनुमान है, इसी को लेकर तैयारियां तेज हैं। रोड और पांडाल के कार्य को हर हाल में 11 नवम्बर तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

गृहमंत्री की सुरक्षा होगी अभेद्य

पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। बिन्दुवार पुलिस के अधिकारियों व जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम स्थल को 18 जोन में बांटा गया है। जिले के अलावा गैर जनपद से एक दर्जन एडिशनल एसपी, दो दर्जन डिप्टी एसपी, कुल 1500 पुलिस बल तैनात रहेंगे। कार्यक्रम स्थल पर करीब एक लाख से अधिक की भीड़ का अनुमान है, इसके लिए बड़ी वाहन पार्किंग चिन्हित कर ली गयी, वहां पर अलग से पुलिस बल तैनात किया जाएगा। पूरे इलाके में एक टीम पहले से कार्यरत है, किसी भी संदिग्ध या बाहरी व्यक्ति के आने पर यहां प्रतिबंध है। इलाके के आस-पास के गांवों में जितने भी अपराधी किस्म के व्यक्ति, हिस्ट्रीशीटर, संदिग्ध चरित्र के लोग की जानकारी के साथ बाहरी व्यक्ति यदि गांव में आकर रुका हुआ है तो उसकी भी जानकारी की जा रही है। गृहमंत्री के कार्यक्रम को लेकर पूरा पुलिस, प्रशासन, एलआईयू अलर्ट मोड पर है।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X