1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Honda 2040 के बाद बेचेगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां

Honda 2040 के बाद बेचेगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों की मांग और निर्माण पर पूरा जोर है। इस बीच जापान की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Honda Cars ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 2040 के बाद सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करेगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत ही नहीं पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों की मांग और निर्माण पर पूरा जोर है। इस बीच जापान की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Honda Cars ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 2040 के बाद सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करेगी। यानी कंपनी 2040 के बाद पारंपरिक ईंधन पर चलने वाले वाहनों को नहीं बेचेगी। यह घोषणा कंपनी के नए सीईओ तोशिहिरो मिबे ने की है। कंपनी की कमान संभालने के बाद उनकी यह पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस थी।

पढ़ें :- टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन Vikram Kirloskar का 64 साल की उम्र में निधन

 

माइब ने यह भी बताया कि आखिर कंपनी किस तरह इस टारगेट को हासिल करेगी। बता दें कि कंपनी सबसे पहले सभी प्रमुख बाजारों में बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहनों और ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों  के अनुपात 2030 तक कुल बिक्री का 40 फीसदी ले जाने की कोशिश करेगी। बाद में यह अनुपात 2035 तक 80 फीसदी किया जाएगा और 2040 आने तक कंपनी पारंपरिक ईंधन पर चलने वाले वाहनों की बिक्री बंद कर देगी।

पिछले साल आई पहली इलेक्ट्रिक कार

बता दें कि होंडा ने पिछले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Honda e लॉन्च की थी। यह एक छोटा, कॉम्पैक्ट मॉडल है, जो पूरी तरह से सिटी ड्राइविंग के लिए बनाई गई है। फुल चार्ज होकर यह कार केवल 280 किलोमीटर तक चल जाती है। इस हफ्ते की शुरुआत में, होंडा ई को ‘वर्ल्ड अर्बन कार ऑफ द ईयर’ पुरस्कार दिया गया है।

पढ़ें :- टाटा ग्रुप का बड़ा ऐलान, 2024 तक एक हो जाएंगी Air India और Vistara, विलय को मिली मंजूरी

होंडा ने हाल ही में शंघाई ऑटो शो में SUV e : प्रोटोटाइप को भी पेश किया है। यह उन 10 इलेक्ट्रिक गाड़ियों में से पहली है जिन्हें कंपनी ने अगले पांच सालों में चीन में लॉन्च करने की योजना बनाई है। चार-पहिया वाहनों के अलावा, होंडा अपनी दोपहिया वाहनों को भी इलेक्ट्रिक बनाने पर काम कर रही है। कंपनी का टारगेट अगले तीन सालों में तीन नए इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने का भी है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...