1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. काशी विश्वनाथ परिषद को सौंपी गई मां अन्नपूर्णा की दुर्लभ प्रतिमा

काशी विश्वनाथ परिषद को सौंपी गई मां अन्नपूर्णा की दुर्लभ प्रतिमा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा कनाडा से लाई गई मां अन्नपूर्णा की एक दुर्लभ प्रतिमा को काशी विश्वनाथ परिषद को सौंप दिया गया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 नवंबर। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने मां अन्नपूर्णा की एक दुर्लभ प्रतिमा काशी विश्वनाथ परिषद को सौंपी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से यह प्रतिमा 100 से भी अधिक वर्ष बाद कनाडा से वापस लायी जा सकी है।

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट परिसर में गुरुवार सुबह एक कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी की मौजूदगी में मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा काशी विश्वनाथ परिषद को सौंपी गई। यह प्रतिमा 14 नवंबर को काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में पूरे विधि-विधान के साथ सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रतिष्ठापित करेंगे।

माता अन्नपूर्णा देवी की यह दुर्लभ प्रतिमा 100 से अधिक वर्ष पहले काशी से चुराई गई थी, जिसे कनाडा ले जाया गया था। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इस प्रतिमा को भारत वापस लाने के बारे में जानकारी दी थी।

उल्लेखनीय है कि इस प्रतिमा में मां अन्नपूर्णा के एक हाथ में खीर की कटोरी है। यह प्रतिमा बीते 100 साल से यूनिवर्सिटी ऑफ रेजिना के मैकेंजी आर्ट गैलरी का हिस्सा थी।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X