1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. IIFL Wealth Hurun India Rich List 2021: मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल देश के सबसे अमीर शख्स रहे

IIFL Wealth Hurun India Rich List 2021: मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल देश के सबसे अमीर शख्स रहे

हुरून इंडिया की रिच लिस्ट में मुकेश अंबानी 7,18,000 करोड़ रुपये के साथ देश का सबसे अमीर शख्स बने। अडाणी ग्रुप के फाउंडर गौतम अडाणी लिस्ट में 5,05,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। तीसरे नंबर पर 2,36,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ IT कंपनी HCL के शिव नाडर हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को लगातार 10वें साल भारत का सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया गया है। IIFL वेल्थ हुरून इंडिया रिच लिस्ट की ओर से जारी की गई देश के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी को 7,18,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश का सबसे अमीर शख्स बताया गया है। अडाणी ग्रुप के फाउंडर गौतम अडाणी इस सूची में 5,05,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

पढ़ें :- संपत्ति कमाने में मुकेश अंबानी से काफी अगले निकले गौतम अडाणी

टॉप 10 अमीरों में देश के 4 नए उद्योगपती

IIFL वेल्थ हुरून इंडिया रिच लिस्ट के टॉप 10 अमीरों में देश के 4 उद्योगपतियों ने पहली बार अपनी जगह बनाई। इन उद्योगपतियों में आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी नारायण मित्तल, गौतम अडाणी के भाई विनोद शांतिलाल अडाणी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला और IT सिक्योरिटी कंपनी जेडस्कैलर के जय चौधरी शामिल हैं।

IIFL वेल्थ हुरून इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी के बाद तीसरे नंबर पर 2,36,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ IT कंपनी HCL के शिव नाडर हैं। चौथे स्थान पर हिंदूजा ग्रुप के एसपी हिंदूजा 2,20,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ मौजूद हैं। आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी नारायण मित्तल अपनी 1,74,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में 5वें नंबर जगह बनाने में सफल रहे हैं।

साइरस पूनावाला छठे नंबर पर

पढ़ें :- List Of Richest Person : मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडाणी

इसी तरह कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर काफी चर्चित हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO साइरस पूनावाला 1,63,700 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश के छठे सबसे धनी व्यक्ति बने हैं। एवेन्यू सुपरमार्ट के फाउंडर और घरेलू शेयर मार्केट के बिग बुल रह चुके राधा किशन दमानी ने 1,54,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सूची में सातवां स्थान पर अपने नाम दर्ज कराया है।

अडाणी ग्रुप के संस्थापक गौतम अडाणी के भाई विनोद शांतिलाल अडाणी 1,31,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहली बार IIFL वेल्थ हुरून इंडिया रिच लिस्ट में 8वें स्थान पर आने में सफल हुए हैं। आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला 1,22,200 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 9वें स्थान पर हैं। IT सिक्योरिटी कंपनी जेडस्कैलर के जय चौधरी IIFL वेल्थ हुरून इंडिया रिच लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं। जय चौधरी पिछले साल इस लिस्ट में 12वें स्थान पर थे, लेकिन इस बार वो टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...