1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गर्मी में आप जरूर लें फ्यूजन वाले टेस्ट का मजा, घर में ऐसे बनाए ‘दूध कोला’

गर्मी में आप जरूर लें फ्यूजन वाले टेस्ट का मजा, घर में ऐसे बनाए ‘दूध कोला’

कोलकाता के मशहूर 'बलवंत सिंह ढाबा' में इसे पीने वालों का जमावड़ा लगा रहता है। लोगों के खाने के ऑर्डर अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन एक चीज लगभग सभी में मिलेगी और वह है दूध-कोला। यह न सिर्फ गर्मी और उमस से आराम देती है बल्कि इसके फ्यूजन वाला टेस्ट भी अपना मजा देता है। 

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली: गर्मी के दिनों में तो कई तरह की ड्रिंक्स हम पीते हैं। कुछ पारंपरिक होती हैं, कुछ लेटेस्ट तो बहुत सारी फ्यूजन ड्रिंक्स भी हम लेते हैं। लेकिन, क्या कभी आपने ‘कोला’ और ‘दूध’ के फ्यूजन ड्रिंक के बारे में सुना है? जी हां इसे ‘दूध कोला’  के नाम से जानते हैं। आप चौंक गए न, तो आइए आज दूध कोला के बारे में जानकारी पर चर्चा करते हैं।

पढ़ें :- सर्दियों मे ऐसे बनाएं ऊनी कपड़ों को स्मेल फ्री,जान लें ये आसान उपाय

अगर आप खाने के शौकीन हैं और कोलकाता के चक्कर लगाते रहते हैं तो आपने ‘दूध कोला’ का नाम जरूर ही सुना होगा। अगर नहीं सुना है तो आज जान ही लीजिए इसके बारे में।  न सिर्फ यह कुछ अलग है बल्कि बहुत पॉपुलर भी है। लोग इसे पीने के लिए लाइन लगाकर जाते हैं। इसकी हर सिप का मजा ही अलग होता है।

कोलकाता के मशहूर ‘बलवंत सिंह ढाबा’ में इसे पीने वालों का जमावड़ा लगा रहता है। लोगों के खाने के ऑर्डर अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन एक चीज लगभग सभी में मिलेगी और वह है दूध-कोला। यह न सिर्फ गर्मी और उमस से आराम देती है बल्कि इसके फ्यूजन वाला टेस्ट भी अपना मजा देता है।

घर पर भी कर सकते हैं ट्राई

यह सुनने में जरूर अचंभित करने वाली रेसिपी है लेकिन इसको आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। इसे बिल्कुल ठंडा ही परोसा जाता है और वह भी आईस क्यूब्स के साथ।  इसके साथ ही आपको जो भी कोल्ड ड्रिंक पसंद हो आप अपने स्वाद के अनुसार इसमें मिला सकते हैं। इसे बनाने के लिए सावधानी यही बरतनी होती है कि कोल्ड ड्रिंक को बहुत धीरे-धीरे दूध में मिलाते हैं।

पहले तो विश्वास ही नहीं हुआ

पढ़ें :- Taj Mahal: 19 नवंबर को मुफ्त में करिए ताज का दीदार, सभी स्मारकों में पर्यटकों एंट्री के लिए नहीं देने होंगे पैसे

कोलकाता में ही जन्में और वहीं पर एक कॉर्पोरेट हाउस में काम करने वाले उत्तम कुमार का कहना है कि कुछ सालों पहले ही उन्होंने इस ड्रिंक के बारे में सुना था। पहले तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ लेकिन, बाद में वे इसके मुरीद हो गए। अब हालात यह हैं कि वीक में एक बार तो यहां का चक्कर लग ही जाता है। कोई दोस्त-मित्र आ गया तो क्या कहने दोबारा भी चले जाते हैं।

आप भी ट्राई कर सकते हैं

अब रेसिपी को लेकर तो कई सारी जानकारियां उपलब्ध हैं। लेकिन, जानकारों का कहना है कि आधे ग्लास ठंडे दूध में बर्फ डालकर उसे खूब अच्छे से शेक करें और फिर बहुत धीरे-धीरे, थोड़ा-थोड़ा कर के अपनी पसंदीदा कोल्ड ड्रिंक उसमें मिलाते रहें। इसके बाद तैयार हो गया आपका दूध कोला…थोड़ां इंटरनेट पर भी सर्च कर सकते हैं इसकी रेसिपी के बारे में आप।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...