1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. भारत और चीन के बीच 9 अप्रैल को हो सकती है 11वें दौर की सैन्य वार्ता, हॉट स्प्रिंग और देपसांग अहम

भारत और चीन के बीच 9 अप्रैल को हो सकती है 11वें दौर की सैन्य वार्ता, हॉट स्प्रिंग और देपसांग अहम

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण (LAC) की 1,597 किलोमीटर की रेखा पर पिछले साल के मई महीने से शुरू हुए सीमा तनाव को हल करने के लिए भारत और चीन के बीच अब तक 10 बार सैन्य वार्ता हो चुकी हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण (LAC) की 1,597 किलोमीटर की रेखा पर पिछले साल के मई महीने से शुरू हुए सीमा तनाव को हल करने के लिए भारत और चीन के बीच अब तक 10 बार सैन्य वार्ता हो चुकी हैं। अब 11वें दौर की बातचीत 9 अप्रैल को होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसी संभावना जताई जा रही है कि दोनों देशों के बीच हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग समेत अन्य टकराव वाले मुद्दों को लेकर 11वें दौर की बातचीत 9 अप्रैल को हो सकती है। हालांकि इस मामले पर अभी चीन के जवाब का इंतजार किया जा रहा है। ये 11वें दौर की बैठक पूर्वी लद्दाख के चुशूल में होगी।

पढ़ें :- Earthquake in Russia:रूस में भूकंप के झटके, लोगों के दिल में दहशत का माहौल! पढ़ें

इस बार भी दोनों सेनाओं का मुख्य मुद्दा विवादित इलाकों में डिसएंगेजमेंट है। लंबी सैन्य और राजनयिक वार्ताओं के बाद फरवरी में पेंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से सेनाओं और हथियारों को पूरी तरह हटाने के समझौते पर सहमति बनी थी, लेकिन कई पर्वतीय इलाके ऐसे हैं, जहां पर अभी भी हालात पहले जैसे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार की बैठक में हॉट स्प्रिंग, गोगरा और देपसांग जैसे इलाकों में भी टकराव कम करने पर जोर दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...