1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. केनिंग्टन ओवल में भारत की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड 157 रन से हारा, भारत की सीरीज में 2-1 की बढ़त

केनिंग्टन ओवल में भारत की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड 157 रन से हारा, भारत की सीरीज में 2-1 की बढ़त

केनिंग्टन ओवल के मैदान पर भारत ने 50 साल बाद जीत दर्ज की। मैच में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 368 रनों का लक्ष्य था, लेकिन पूरी मेजबान टीम महज 210 पर ढेर हो गई।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

ओवल, 06 सितम्बर। भारत ने चौथे टेस्ट के आखिरी दिन इंग्लैंड को 157 रनों से हराकर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। केनिंग्टन ओवल के मैदान पर भारत ने 50 साल बाद ये जीत दर्ज की है। मैच में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 368 रनों का लक्ष्य था, लेकिन पूरी मेजबान टीम महज 210 पर ढेर हो गई। सीरीज का आखिरी मैच 10 सितम्बर से मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

पढ़ें :- न्यूज़ीलैंड ने जिस धमकी भरे ईमेल के कारण अपना पाकिस्तानी दौरा रद्द किया, वो ईमेल हिंदुस्तान से भेजा गया, बोले पाकिस्तानी मंत्री

चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। टीम की यादगार जीत में उमेश यादव ने 3, जबकि जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए। भारत के दिए 368 रन के लक्ष्य को लेकर मैदान पर उतरी इंग्लैंड की टीम एक समय मजबूत स्थिति में थी, दोनों सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने पहले विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की। उनकी इस जोड़ी को शार्दुल ठाकुर ने तोड़ा। ठाकुर ने बर्न्स को 50 रन के स्कोर पर आउट किया।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डेविड मलान सिर्फ पांच रन बना सके और रन आउट हो गए। हालांकि मैच के आखिरी दिन लंच तक दोनों टीम बराबरी पर दिख रही थीं, जब इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 131 रन था। लंच के बाद खेल शुरू होने पर भारतीय गेंदबाजों ने कहर बरपाया और मैच का रुख पलट दिया। इंग्लैंड के विकेटों की झड़ी लगाने की शुरुआत रविंद्र जडेजा ने की। उन्होंने ओपनर हमीद को 63 रन पर बोल्ड किया। फिर बुमराह ने ओली पोप को आउटकर इंग्लैंड को चौथा विकेट झटका दिया। पोप का विकेट बुमराह के टेस्ट करियर का सौंवा विकेट था।

इसके बाद बुमराह ने जॉनी बेयरेस्टो को खाता भी नहीं खोलने दिया। इंग्लैंड को छठा झटका रवींद्र जडेजा ने दिया, जब उन्होंने मोइन अली को भी खाता नहीं खोलने दिया। लगातार गिरते विकेटों से इंग्लैंड की टीम दबाव में आ गई। जिसका फायदा शार्दुल ठाकुर ने भी उठाया और कप्तान जो रूट को बोल्ड कर मेजबान टीम की उम्मीद ही तोड़ दी। रूट 36 रन बनाकर आउट हुए। आखिरी के तीन विकेट उमेश यादव ने लिए। उन्होंने क्रिस वोक्स, क्रेग ओवर्टन और जेम्स एंडरसन को आउट किया।

बतादें कि मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 290 रन बनाए थे। इस तरह पहली पारी के तहत मेजबान टीम को 99 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में वापसी करते हुए 466 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने शानदार 127 रनों की शतकीय पारी खेली। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा (61), शार्दुल ठाकुर (60) और ऋषभ पंत ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद इंग्लैंड दूसरी पारी में 210 रनों पर आउट हो गई। इस तरह भारत ने ये मैच 157 रनों से जीत लिया।

पढ़ें :- बुरी खबर : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का निधन

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...