1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. ट्रेन का टिकट अब कैंसिल किए बिना बदल सकते हैं यात्रा की तारीख, देखें रेलवे के नए नियम

ट्रेन का टिकट अब कैंसिल किए बिना बदल सकते हैं यात्रा की तारीख, देखें रेलवे के नए नियम

टिकट की क्लास चेंज करने के लिए यात्री को ट्रेन के वास्तविक डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले रिजर्वेशन काउंटर पर पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा। जिसके बाद रिजर्वेशन काउंटर पर ही एक एप्लीकेशन देनी होगी कि आप यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली 7 सितंबर। भारतीय रेलवे ट्रेनों से लाखों लोग हर रोज सफर करते हैं। यात्रा करने से पहले कई यात्री पहले ही रिजर्वेशन कराते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि यात्री को अपना रिजर्वेशन रद्द कराना पड़ता है। जिसकी वजह से रिजर्वेशन टिकट रद्द कराने की वजह से यात्रियों को आर्थिक तौर पर नुकसान होता है। रेलवे टिकट कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर कुछ पैसे काट लेता है। लेकिन रेलवे का ऐसा रेल नियम भी है, जिसके तहत आप बिना टिकट कैंसिल किए अपने रिजर्व टिकट की तारीख बदल सकते हैं।

पढ़ें :- 'श्री रामायण यात्र' ट्रेन से कराएगी भगवान राम से जुड़े तीर्थ स्थलों के दर्शन, धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

अब तारीख बदल सकते हैं यात्री

IRCTC की ओर से यात्रियों के लिए सफर को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए कई तरह की कोशिश की जाती है। समय-समय पर नियमों में बदलाव भी होता है। ऐसा ही एक बदलाव टिकट कैंसिलेशन को लेकर भी हुआ है। अगर किसी वजह से आप अपनी यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं तो रेल नियमों के मुताबिक कन्फर्म, आरएसी, और वेटिंग लिस्ट के टिकट को बिना रद्द किए तारीख बदली जा सकती है। लेकिन ये सुविधा केवल एक बार ही मिलेगी।

यात्री टिकट की क्लास चेंज भी कर सकते हैं

टिकट की क्लास चेंज करने के लिए यात्री को ट्रेन के वास्तविक डिपार्चर टाइम से करीब 48 घंटे पहले रिजर्वेशन काउंटर पर पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा। जिसके बाद रिजर्वेशन काउंटर पर ही एक एप्लीकेशन देनी होगी कि आप यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं। इसके साथ ही अगर यात्री टिकट का क्लास चेंज करना चाहता है तो इसके लिए भी ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 48 घंटे पहले रिजर्वेशन काउंटर से अपने टिकट का क्लास बदल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको किराए के डिफरेंस का भुगतान करना होगा।

पढ़ें :- रेल मंत्रालय ने की रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत , पढ़े पूरी खबर !

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...