1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. भारत का आयुष बाजार 18 बिलियन अमेरिकी डॉलर के पार- सर्बानंद सोनोवाल

भारत का आयुष बाजार 18 बिलियन अमेरिकी डॉलर के पार- सर्बानंद सोनोवाल

2020 में आर्थिक गतिविधियों में मंदी के बावजूद, उद्योग के 2021 में 20.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर और 2022 में 23.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 29 अक्टूबर। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार जानकारी देते हुए कहा कि बढ़ती वैश्विक और घरेलू मांग के मद्देनजर साल 2023 तक आयुष उद्योग 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। मौजूदा समय में आयुष का बाजार पिछले 7 सालों में 17 प्रतिशत से बढ़कर 18.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। केंद्रीय मंत्री सोनेवाल नई दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) के ‘अयूर-उद्यम’ के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।

पढ़ें :- तीन दिवसीय जन आशीर्वाद यात्रा में हिस्सा लेने गुवाहाटी पहुंचे केंद्रीय मंत्री सोनोवाल

इस मौके पर उन्होंने AIIA में पहला इन्क्यूबेशन सेंटर, बाल रक्षा किट के साथ ब्लड बैंक, RIS-FITM जर्नल लॉन्च किया। उन्होंने विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली (RIS) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि महामारी के कारण 2020 में आर्थिक गतिविधियों में मंदी के बावजूद, उद्योग के 2021 में 20.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर और 2022 में 23.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। वैश्विक हिस्सेदारी में भारत दुनिया की तुलना में आयुष बाजार में तेजी से बढ़ा है और बाजार का लगभग 2.8 प्रतिशत हिस्सा है, जो उत्पादन में व्यवधान से इनकार नहीं किया जा सकता है।

सोनोवाल ने कहा कि आयुष दवाओं ने पिछले डेढ़ साल में महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान दुनिया भर में कोरोना रोगियों को तेजी से ठीक होने में अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आयुष को जन आंदोलन के रूप में बढ़ाना है। दुनिया में ये आयुष आंदोलन बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में आयुष आहार को लोकप्रिय बनाना होगा। इस दिशा में स्वास्थ्य और आयुष मंत्रालय साथ मिलकर काम करेंगे। पिछले 7 सालों में आयुष के क्षेत्र में संभावनाएं बढ़ने के साथ-साथ इसकी लोकप्रियता में भी कई गुना बढ़ोतरी हुई है। अब पूरी दुनिया इसका लोहा मानने लगी है।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...