1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Petrol Diesel Price – डीजल पर एक बार फिर महंगाई की मार, जानें अपने शहरों का हाल

Petrol Diesel Price – डीजल पर एक बार फिर महंगाई की मार, जानें अपने शहरों का हाल

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर अब घरेलू बाजार में भी.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 26 सितंबर। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर अब घरेलू बाजार में दिखने लगा है। आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने डीजल के दाम में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। हालांकि पेट्रोल के भाव में फ़िलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। जिससे की पेट्रोल के दाम तो अभी स्थिर हैं पर डीजल के दाम में एक बार फिर वृद्धि दर्ज की गई है. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल जहाँ 101.19 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा वहीं डीजल 25 पैसे उछलकर 89.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

पढ़ें :- Petrol Diesel Price : पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी

बात करें देश के अन्य महानगरों जैसे मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल के भाव की तो इन शहरों में क्रमश: पेट्रोल 107.26 रुपये, 98.96 रुपये और 101.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। लेकिन वहीं डीजल का दाम बढ़कर क्रमश: 96.68 रुपये, 93.69 रुपये और 92.17 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा नोएडा में पेट्रोल 98.52 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है जबकि डीजल बढ़कर 89.67 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने दो दिन पहले ही डीजल के दाम में 22 पैसे प्रति लीटर तक इजाफा किया जिसके बाद आज एक बार फिर डीजल के दामों में 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि दर्ज की गई। हालाँकि इन दिनों पेट्रोल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इन दिनों कच्चे तेल में तेजी का दौर जारी है। इस महीने लगभग हर हफ्ते कच्चा तेल चढ़कर बंद हुआ। दरअसल इसका एक कारण ये भी है कि पेट्रोलियम पदार्थों की खपत तेजी से बढ़ रही है जिसकी वजह से अमेरिका में इन दिनों कच्चे तेल का स्टॉक 3 साल के न्यूनतम स्तर पर आ गया है। वहीं इस हफ्ते अंतिम कारोबारी दिन को ब्रेंट क्रूड 78.09 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ जो कि पिछले दिन के मुकाबले 0.84 डॉलर ज्यादा है. जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 0.68 डॉलर बढ़कर 73.98 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...